नेपाल के दोती जिले में आए भूकंप से लोगों के घर पूरी तरह से हुए क्षतिग्रस्त, पढ़ें पूरी खबर..

पड़ोसी देश नेपाल में जब लोग अपने परिवारों के साथ चैन की नींद सो रहे थे, उन्हें क्या पता था कि एक झटका उनकी जिंदगी को कुछ पल में ही तबाह कर देगा। नेपाल के लिए बुधवार की रात एक काली रात बनकर आई जब 6.3 तीव्रता के भूकंप के झटकों ने पूरे नेपाल को हिला कर रख दिया। भूकंप के झटके केवल नेपाल में ही नहीं बल्कि दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कई शहरों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, इस भूकंप से ज्यादा जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है।

नेपाल के दोती जिले की वीडियो डरा देने वाली

नेपाल के दोती जिले में आए भूकंप से लोगों के घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए है। न्यूज एजेंसी एएनआइ द्वारा साझा की गई इस वीडियो में देखा जा सकता है कि न केवल सेना बल्कि आम लोग सब मिलकर एक-दूसरे की मदद कर रहे हैं। इस वीडियो में बचाव अधिकारियों के साथ-साथ नागरिकों को भी मलबा साफ करते देखा जा सकता है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, नेपाल में भूकंप 9 नवंबर रात 1 बजकर 57 मिनट पर आया। यहां दोती जिले में घर गिरने से 6 लोगों की जान चली गई। वहीं नेपाल में तलाशी और बचाव अभियान में सेना एकजुट होकर काम कर रही है।

नेपाल में भूंकप ने किया सात साल बाद दोबारा दस्तक

नेपाल में अप्रैल 2015 के बाद नवंबर 2022 में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। बता दें कि नेपाल में इससे पहले 2015 में आए विनाशकारी भूकंप में 10 हजार से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले वर्ष 1934 में नेपाल को सबसे खराब दर्ज भूकंप का सामना करना पड़ा। 8.0 की तीव्रता के भूकंप ने काठमांडू, भक्तपुर और पाटन के शहरों को पूरी तरह से नष्ट कर दिया था। इस साल नवंबर में आए भूकंप से 6 लोगों की मौत हुई है। न्यूज एजेंसी एएनआइ ने नेपाल में आए भूकंप की तस्वीरें शेयर की है। जिसमें देखा जा सकता है कि भूकंप के कारण, कई घर तबाह हो गए और बचाव अधिकारियों के साथ-साथ नागरिकों को भी मलबा साफ करते देखा गया।

भूकंप से तबाह हुए मकान

नेपाल के दोती जिले में बुधवार रात भूंकप के बाद एक मकान गिरने से मरने वालों की संख्या 6 हो गई है। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि कैसे नेपाल में आए भूकंप से पूरे घर और मकान तबाह हो गए हैं। मरने वालों में कम से कम एक महिला और दो बच्चे हैं। विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन से दर्जनों घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com