पपीता खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीज

पपीता पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके साथ ही पपीता में कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन इसके साथ ही पपीता खाने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। क्योंकि कुछ ऐसे फूड हैं जिनके साथ में पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर पपीता फायदे की जगह नुकसान भी कर सकता है।

पपीता खाने का बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

डेयरी प्रोडक्ट

पपीता खाने के बाद डेयरी प्रोडक्ट जैसे- दूध, दही और पनीर के सेवन से बचना चाहिए। पपीते में पाया जाने वाला पपेन दूध में पाये जाने वाले कैसिइन प्रोटीन को तोड़ देता है। जिसकी वजह से आपका पेट खराब हो सकता है और आप कब्ज, बदहजमी, ब्लोटिंग और दस्त की समस्या के शिकार हो सकते हैं। बता दें कि कैसीन प्रोटीन दूध में पाया जाता है, जो दूध को सफेद रंग देता है।

चाय

पपीता खाने के बाद चाय पीने से बचना चाहिए। पपेन कम्पाउंड और चाय की पत्तियों में पाया जाने वाला कैटेचिन आपस में रिएक्ट करते हैं। जिसकी वजह से सीने में जलन, अपच और गैस्ट्रिक जैसी समस्या हो सकती है।

अंडा

पपीता खाने के बाद भूलकर भी अंडा न खाएं। क्योंकि ओमेगा-3 और पपेन एक साथ खाने से बदहजमी, मतली, कब्ज और उल्टी की समस्या हो सकती है।

नींबू

पपीता खाने के बाद पपीते के सेवन से बचना चाहिए। पपीता खाने के बाद नींबू का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बिगड़ सकता है। जिसकी वजह से एनीमिया का खतरा बढ़ सकता है। इसके साथ ही पपीते के साथ ही उच्च फाइबर युक्त फूड जैसे- बीन्स, गोभी या ब्रोकली खाने से बचना चाहिए।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com