परियोजनाओं का काम काफी धीमी गति से चलने के कारण लोगों को हो रही परेशानी, 2 साल बाद भी अधूरी

जिले में चल रही एशियन विकास बैंक (एडीबी) की 2 परियोजनाओं का कछुआ गति से काम चल रहा है। भैंसदेही से भीमपुर और भौंरा से फोफ्ल्या तक लगभग 2 करोड़ रुपये की लागत से बन रही 2 सड़कों को वैसे तो जून 2018 में ही पूरा हो जाना था, लेकिन 2 साल बाद आज भी दोनों सड़कें आधी-अधूरी पड़ी हैं। यहां तक कि भीमपुर के पास बड़े पुल का निर्माण भी अब तक पूरा नहीं हो पाया है। ऐसे में इस बारिश में फिर यहां आवागमन प्रभावित हो सकता है और लोगों को लंबा फेरा काटना पड़ सकता है।

मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के तत्वावधान में इन दोनों सड़कों का निर्माण कार्य कराया जा रहा था। दोनों सड़कों को प्रशासकीय स्वीकृति 1 दिसंबर 2016 को मिली थी। भैंसदेही से नांदा होकर भीमपुर तक 46.84 किलोमीटर लंबी सड़क की लागत 1 अरब, 15 करोड़, 66 लाख रुपये और भौंरा से फोफ्ल्या तक 32.05 किलोमीटर लंबी सड़क की लागत 72 करोड़, 53 लाख रुपये हैं।

दोनों ही सड़कों का निर्माण केसीसी कंपनी कर रही है। इन सड़कों का काम पूरा करने के लिए जून 2018 की समय सीमा तय की गई थी, लेकिन आज भी यह दोनों सड़कें आधी-अधूरी पड़ी हैं। सड़कों पर जितना काम अभी बाकी है, उसके लिए कम से कम 3-4 महीने लगेंगे। दूसरी ओर बारिश शुरू हो चुकी है और बारिश में शायद ही काम हो पाए। भौंरा-फोफ्ल्या रोड पर जहां 72 पुल बनना था वहीं भैंसदेही-भीमपुर रोड पर 92 पुलों का निर्माण होना था। अभी तक की स्थिति में दोनों ही सड़कें कई जगह टुकड़ों में बनना है। वहीं कई पुल-पुलिया का काम भी पूरा होना बाकी है। निगम द्वारा भी जल्द से जल्द काम कराए जाने में कोई रुचि नहीं ली जा रही है।

भीमपुर का पुल तक नहीं बनाः भीमपुर-भैंसदेही रोड पर भीमपुर के ठीक पास पुल बनना है। पिछले वर्ष बारिश से पहले कंपनी ने इस पुल का काम चालू कर दिया था, लेकिन मजेदार बात यह है कि एक साल से अधिक समय में इस पुल का ही निर्माण कंपनी नहीं कर सकी है। इस पुल का अभी भी काफी काम बाकी पड़ा है। इस बारिश में यह पुल शायद ही आवागमन के काम आ सके। पिछले साल भी पुल के अभाव में भीमपुर ब्लॉक के आधा सैकड़ा से अधिक गांवों के लोगों को लंबा फेरा काट कर ब्लॉक मुख्यालय भीमपुर तक पहुंचना पड़ा था। इससे उनका समय तो अधिक लगा ही उन्हें किराए के रूप में पैसा भी अधिक खर्च करना पड़ा।

बारिश होते ही बढ़ गई मुश्किलः इस पुल के आधे-अधूरे होने के कारण परेशानियों का सिलसिला हाल ही में हुई बारिश के बाद ही शुरू हो गया। कंपनी ने जो वैकल्पिक पुल बनाया है वह ऐसा है कि तेज बारिश होते ही बह जाएगा। दूसरी ओर डायवर्सन रोड भी कच्ची है जिससे बारिश होने पर वाहन मुश्किल से निकल पा रहे थे। बुधवार को ही वैकल्पिक पुल से पार हो रहा एक ट्रक यहां फंस गया था। कच्ची सड़क के कारण छोटे वाहन भी यहां से नहीं निकल रहे पा रहे हैं। बारिश शुरू होने पर भी कंपनी मंथर गति से काम कर रही है। यही कारण है कि इस बारिश भर भी लोगों को भीमपुर या भीमपुर क्षेत्र से अन्य स्थानों पर आने-जाने के लिए लंबी दूरी की सड़क का उपयोग करना होगा।

दो साल से झेल रहे मुसीबतः भौंरा-फोफ्ल्या मार्ग पर स्थित गांवों के लोग तो पिछले 2 सालों से इस निर्माणाधीन सड़क के कारण परेशानी झेल रहे हैं। बताया जाता है कि इस सड़क पर अभी सांगवानी के पास का पुल अधूरा है। वहीं बरजोरपुर से कोठा के बीच के 4 रपटे भी अधूरे पड़े हैं। कोठा से डढारी तक 6 किलोमीटर लंबी सड़क की भी केवल एक पट्टी ही बन सकी है। कुल मिलाकर इस सड़क का 10 से 12 किलोमीटर का हिस्सा अभी बनने का बाकी है। बीते 2 सालों से इस काम के चालू रहने से इस क्षेत्र के गांव पहुंचविहीन जैसे हो जाते हैं। बसें तक इस रोड से नहीं चल पाती हैं। इस साल भी ऐसे ही आसार नजर आ रहे हैं।

मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के जिला प्रबंधक प्रवीण निमझे का इस बारे में कहना है कि दोनों कामों की समय सीमा बढ़ाने के लिए मुख्यालय को प्रस्ताव भिजवाया गया है। भीमपुर का पुल जल्द ही पूरा हो जाएगा और इस बार बीते साल जैसी दिक्कत कहीं भी नहीं होगी। सड़क का निर्माण भी अधिक नहीं बचा है। जल्द से जल्द काम पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है। कई समस्याएं बीच-बीच में आती रही, जिससे काम में देरी हुई है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com