पीएम मोदी ने जो बाइडन को दिया चांदी की ट्रेन का मॉडल, पत्नी जिल बाइडन को गिफ्ट की पश्मीना शॉल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन को महाराष्ट्र के कारीगरों के हाथ से बना अनूठा ट्रेन का मॉडल भेंट किया। वहीं उनकी पत्नी जिल बाइडन को प्रसिद्ध पश्मीना शॉल उपहार में दिया। पीएम मोदी तीन दिन की यात्रा में अमेरिका पहुंचे। यहां वे क्वाड सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे। इससे पहले पीएम मोदी और जो बाइडन ने द्विपक्षीय वार्ता भी की।

तीन दिवसीय यात्रा में अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडन को चांदी की ट्रेन का मॉडल उपहार में दिया। वहीं अमेरिका की पहली महिला जिल बाइडन को पश्मीना शॉल पेपर माचे बॉक्स में उपहार स्वरूप भेंट किया। चांदी से बना यह ट्रेन मॉडल हाथ से तैयार किया गया है। ट्रेन का यह मॉडल दुर्लभ और असाधारण कृति है।

बाइडन को उपहार स्वरूप दिया गया ट्रेन मॉडल भारत की समृद्ध शिल्पकला का एक शानदार प्रमाण है। इसे महाराष्ट्र के प्रतिभाशाली कारीगरों ने तैयार किया है। इसे 92.5% चांदी से बनाया गया है। यह मॉडल भारत और अमेरिका के बीच गहरे संबंधों का प्रतीक भी है। ट्रेन मॉडल में अंग्रेजी और हिंदी दोनों में ‘दिल्ली-डेलावेयर’ और ‘भारतीय रेलवे’ लिखा है। बता दें कि महाराष्ट्र के कारीगर अपनी समृद्ध चांदी की शिल्पकला के लिए जाने जाते हैं।

पश्मीना शॉल किया भेंट

पीएम मोदी ने अमेरिका की पहली महिला जिल बाइडन को पेपर-मैचे बॉक्स में एक पश्मीना शॉल भी भेंट किया। पश्मीना शॉल पारंपरिक रूप से जम्मू-कश्मीर से पेपर माचे बॉक्स में पैक होकर आती हैं। ये बॉक्स पेपर पल्प, गोंद और अन्य प्राकृतिक सामग्रियों के मिश्रण का उपयोग करके हाथ से बनाए जाते हैं। प्रत्येक बॉक्स कला का एक अनूठा प्रतीक है, जो कश्मीर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है। शॉल में प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल किया जाता है।

बाइडन और मोदी के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड सम्मलेन में हिस्सा लेने अमेरिका पहुंचे हैं। शिखर सम्मेलन से पहले पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के आवास पर द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत और अमेरिका के बीच आपसी सहयोग बढ़ाने, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय भी जाएंगे। यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com