फसलों का दुश्‍मन टिड्डी दल ने कुमाऊं पहुंचने पर कृषि विभाग ने नैनीताल जिले में जारी किया अलर्ट

फसलों का दुश्‍मन टिड्डी दल ने कुमाऊं पहुंचने पर कृषि विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। जिला स्तर पर टिड्डी दल को रोकने के लिए कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। वहीं, इसके बचाव के लिए शुक्रवार देर रात कृषि अधिकारी अफरोज अहमद ने ग्राम प्रधानों के साथ बैठक की। टिड्डी दल से छुटकारा पाने के लिए अलर्ट रहने के साथ ही थाली व शोर मचाने की हिदायत दी गई। अधिकारियों के साथ हुई बैठक में ग्राम प्रधान राजू डांगी, कमल दुर्गापाल, भावना बजेठा, नंदन सिंह, प्रकाश बेलवाल, अशोक श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

पीलीभीत से यूएस नगर पहुंचा टिड्डी दल

कृषि विभाग के अनुसार टिड्डी दल पीलीभीत से चार दलों में बंटकर उप्र के बहेड़ी से होकर यूएस नगर के काशीपुर तक पहुंच गया है। यूएस नगर के कृषि अधिकारियों से लगातार संपर्क कर सूचना ली जा रही है। वहीं, दल की रफ्तार 70 किलोमीटर प्रति घंटा है। नैनीताल जिले में भी टिड्डी दल के प्रवेश करने की संभावनाएं हैं। टिड्डी दल करोड़ों की संख्या में पहुंचने का अंदाज़ा लगाया जा रहा है, जो कुछ ही घंटों में फसल को चट कर सकते हैं।

दवा के छिड़काव से कम कर सकते हैं नुकसार

नैनीताल जिले के मुख्य कृषि अधिकारी डॉ़. धनपत कुमार ने बताया कि टिड्डी दल तेजी से क्षेत्र की ओर बढ़ा रहा है। ऐसे में फसलों की सुरक्षा के लिए ड्रम, ढोल, टीन के डिब्बे बजाने से कीट को भगाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि रात में 12 बजे से सुबह छह बजे तक क्लोरोपाईरीफॉस, क्यूनॉलफॉस व फैनीट्रोथियोन का घोल बनाकर छिड़काव करने से भी टिड्डी दल से फसलों को होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है।

चम्‍पावत में खेतों में धुआं लगा रहे किसान

चम्पावत के मुख्य कृषि अधिकारी राजेंद्र उप्रेती ने बताया कि पीलीभीत (उप्र) के पूरनपूर में टिड्डियों ने हमला किया है। टिड्डी दल (Locust party attac) शुक्रवार देर शाम टनकपुर के सीमावर्ती गांवों में पहुंच गया। जिले के थपलियाल खेड़ा गांव में यह दल देखा गया है। किसानों को खेतों में धुआं करने और ड्रम व बर्तनों को बजाने की भी सलाह दी है। क्लोरीपाईरीपॉस आदि रसायन विभागीय केंद्रों में उपलब्ध करा दिया गया है। शनिवार से खेतों में उसका छिड़काव शुरू कर दिया जाएगा।

ऊधमसिंहनपगर में कीटनाशक का छिड़काव शुरू

ऊधमसिंह नगर जिले के खटीमा क्षेत्र में सुनपहर गांव में भी दल ने फसलों पर हमला बोल दिया। परेशान किसान ढोल-नगाड़े, बर्तन बजा और हो-हल्ला करके टिड्ढी दल (Locust party attac) को भगाने में जुटे हैं। टिड्ढी दल सुनपहर गांव के देवहा नदी के पास अभी भी जमा हुआ है। किच्छा क्षेत्र के छिनकी, दरऊ, गिद्धपुरी, सैंजना, रतनपुरा, आजादनगर, वीरु नगला आदि गांवों में भी टिड्डी दल (Locust party attac) पहुंच गया। इससे किसानों की बेचैनी बढ़ गई। एसडीएम विवेक प्रकाश ने राजस्व उप निरीक्षकों को क्षेत्र में नजर बनाए रखने के निर्देश दे दिए हैं। किसानों ने खेतों में डेरा डाल दिया है। शनिवार से कीटनाशक का छिड़काव शुरू कर दिया गया है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com