फेस्टिव सीजन में प्याज ने दिए एक और बड़ा झटका, इन वजह से 80 रुपये तक पंहुचा दाम

फेस्टिव सीजन में प्याज ने दिए एक और बड़ा झटका, इन वजह से 80 रुपये तक पंहुचा दाम

फेस्टिव सीजन में प्याज एक बार फिर से आंसू दिखाने लगा है। अगले हफ्ते दिवाली तक, इसकी रिटेल कीमत 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच सकती है। अभी दिल्ली-एनसीआर में फिलहाल यह 40-45 रुपये प्रति किलो की दर से रिटेल में बिक रहा है। फेस्टिव सीजन में प्याज ने दिए एक और बड़ा झटका, इन वजह से 80 रुपये तक पंहुचा दामbig Breaking: 25 अक्टूबर को तय होगी निकाय चुनाव की डेट!

डिमांड-सप्लाई में बढ़ा अंतर
पिछले हफ्ते तक प्याज की कीमत 30 रुपये प्रति किलो थी, जिसमें फिलहाल 80 फीसदी का इजाफा हो गया है। देश की सबसे बड़ी प्याज की थोक मंडी लासलगांव में प्याज के दाम सोमवार को 2451 रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंच गए, जो कि शुक्रवार को 2020 रुपये प्रति क्विंटल थे। 

दक्षिण में बारिश से फसल हुई खराब
देश के दक्षिणी राज्यों में अभी भी हो रही बारिश के चलते प्याज की फसल खराब हो चुकी है, जिसके चलते महाराष्ट्र के प्याज की डिमांड पूरे देश में बढ़ गई है। हालांकि जिस हिसाब से डिमांड है, उसके मुताबिक सप्लाई नहीं मिल पा रही है, जिसके कारण प्याज की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है। 

नासिक में 35 तो देश में 50 रुपये
महाराष्ट्र के नासिक में प्याज की रिटेल कीमत 35 रुपये प्रति किलो हो गई है। वहीं देश के दूर-दराज के इलाकों में प्याज के दाम अभी से 50 रुपये के पार चले गए हैं। दिवाली तक इसके 80 रुपये प्रति किलो पहुंचने की संभावना है। 

अगले हफ्ते बंद रहेगी सबसे बड़ी थोक मंडी
प्याज की सबसे बड़ी थोक मंडी लासलगांव दिवाली के चलते पूरे हफ्ते बंद रहेगी। लासलगांव मंडी के चेयरमैन जयदत्ता होलकर ने कहा कि लासलगांव के अलावा पूरे नासिक जिले में स्थित प्याज की अन्य थोक मंडियां भी पूर्णरुप से बंद रहेंगी। शुक्रवार को जहां लासलगांव में 21 हजार क्विंटल प्याज की नीलामी हुई, वहीं सोमवार को यह गिरकर 8 हजार क्विंटल रह गई। 

मार्च-अप्रैल की पैदावार की हो रही है बिक्री
लासलगांव में जो प्याज इस वक्त बिक रहा है उसकी पैदावार मार्च-अप्रैल में हुई थी। गर्मी में पैदा होने वाले प्याज की शेल्फ लाइफ 6 महीने तक रहती है। किसान इस प्याज का भंडारण कर लेते हैं, ताकि आगे के वक्त में अच्छा पैसा मिल सके। किसानों के पास अभी भी पर्याप्त मात्रा में प्याज का स्टॉक है, लेकिन इसकी क्वालिटी भी अब खराब होने लगी है।  

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com