बादाम के साथ साथ अंकुरित चना भी है बहुत फायदेमंद है, अगर खाएंगे ऐसे तो....

बादाम के साथ साथ अंकुरित चना भी है बहुत फायदेमंद है, अगर खाएंगे ऐसे तो….

बादाम खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है ये तो सभी जानते हैं लेकिन अगर हम ये कहें कि चना कई मामलों में बादाम जैसे महंगे Dryfruits से ज्यादा फायदेमंद होता है तो क्या आपको हमारी इस बात पर यकीन होगा।बादाम के साथ साथ अंकुरित चना भी है बहुत फायदेमंद है, अगर खाएंगे ऐसे तो....

लिपस्टिक को लगाने से पहले जानिए इसके घातक नुकसान…

 आपको हमारी इस बात पर यकीन भी हो जाएगा जब हम एक-एक कर अंकुरित चने के कई फायदों के बारे में आपको बताएंगे। इसी के साथ आपको यह बात भी अच्छी तरह से समझ में आ जाएगी कि महंगा बादाम खरीदने से कही ज्यादा अच्छा है मुट्ठी भर अंकुरित चने का सेवन करना। आपको बता दे कि अंकुरित चने  में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है जो कई बीमारियों से रक्षा करने के साथ ही आपको सेहतमंद बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं।

1 – पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए

थोड़ा सा चना बादाम से भी कई गुना ज्यादा फायदेमंद होता है। रोज़ाना मुट्ठीभर चना खाने से पाचन से संबंधित समस्या दूर होती है। इसके साथ ही तन में स्फूर्ति आती है और दिमाग तेजी से काम करता है।

2 – कमजोरी दूर भगाए

चने में पाए जानेवाले आयरन, प्रोटीन सहित ढेर सारे मिनरल्स से बॉडी को एनर्जी और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद करते हैं।

 3 – मोटापा होता है कम

अगर आपको अपना वजन कम करना है तो चना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। रोजाना अपने ब्रेकफास्ट में अंकुरित चने को शामिल करने से मोटापा जल्द कम हो जाएगा।

4 – सांस की समस्या में फायदेमंद

सांस से संबंधित किसी भी समस्या में चने का सेवन काफी फायदेमंद होता है। रात के समय भूने चने का सेवन करने से सांस की तकलीफ से जल्द राहत मिलती है।

5 – एनीमिया में फायदेमंद

शरीर में आयरन की कमी से होनेवाली एनीमिया की समस्या को रोजाना चने खाकर दूर किया जा सकता है। चने में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है जो एनीमिया की समस्या को काफी हद तक कम कर देता है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com