बिहार के 36 जिलों में आज बारिश का अलर्ट

बिहार में अब सावन आ गया लगता है। दिल्ली जैसी नौबत नहीं, लेकिन बारिश वाला माहौल हर जिले में लगभग हर समय लग रहा है। सूर्य का दर्शन कभी-कभी और कहीं-कहीं ही हो रहा है। जानें, क्या रहने वाला है मौसम, क्या है पूर्वानुमान।

बिहार के 38 में से 34 जिलों में आज मौसम बारिश वाला है। सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और समस्तीपुर के लिए पूर्वानुमान में बारिश नहीं बता रहे हैं, लेकिन संभव है कि आसपास के जिलों का असर यहां भी पहुंचे। सुबह 10 बजे तक का पूर्वानुमान यह बता रहा है कि 20 जिलों में खास बारिश का अलर्ट नहीं है, लेकिन दिन में यहां बारिश हो सकती है। यह जिले हैं- कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, बक्सर, भोजपुर, अरवल, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, जमुई, लखीसराय, शेखपुरा, बेगूसराय, खगड़िया, मुंगेर, बांका, कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज और अररिया। राज्य के बाकी 18 जिलों में सुबह से ही बारिश का अलर्ट है। मूसलाधार बारिश के आसार नहीं हैं, लेकिन वज्रपात में मौतों को देखते हुए बचकर रहने में ही भलाई है। बचना भी है और इस पूर्वानुमान को शेयर कर दूसरों को बचाना भी।

पिछले 24 घंटों में माहौल रहा, मगर बारिश कम
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक बिहार में 24 घंटों के दरम्यान बारिश का माहौल रहा, लेकिन बरसात बहुत कम हुई। आधे से ज्यादा हिस्से में बारिश नहीं हुई। जहां हुई, उन जिलों में ज्यादातर जगह 0.1 से 15.5 एमएम बारिश हुई। कुछ ही जिले ऐसे रहे, जहां 15.5 64.4 एमएम बारिश हुई। इतनी बारिश को बहुत कम से लेकर कम-सामान्य बारिश तक माना जाता है।

आज-कल तो ठीक, आगे कैसा रहेगा मौसम- देखें
बिहार में आज जहां 34 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है, वहीं कल बुधवार को पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, भोजपुर, औरंगाबाद, जहानाबाद, बक्सर, रोहतास, कैमूर, गया, बेगूसराय, लखीसराय, पटना, शेखपुरा, नालंदा, नवादा आदि में बारिश के आसार हैं। इन जिलों में से औरंगाबाद, रोहतास और कैमूर में भारी बारिश का अलर्ट है। इन सभी जिलों में वज्रपात का खतरा रह सकता है, लेकिन तीन जिलों में इसकी आशंका ज्यादा है। गुरुवार से लेकर 10 जुलाई तक अभी पूर्वानुमान में बारिश का अलर्ट नहीं दिख रहा है। यह आगे बदल सकता है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com