ब्रिटेन में आम चुनाव के लिए मतदान आज, पीएम ऋषि सुनक को मिल रही तगड़ी चुनौती

ब्रिटेन में गुरुवार को आम चुनाव के लिए मतदान होने जा रहा है। मतदाता 20 माह पुरानी ऋषि सुनक सरकार को लेकर निर्णय लेंगे। मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजे से रात 10 बजे तक होगा। चुनाव खत्म होते ही मतगणना शुरू हो जाएगी और शुक्रवार सुबह पांच तक चुनाव परणाम आ जाएंगे। हालांकि, सभी की नजरें एक्जिट पोल पर होंगी।

लेबर पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलने की संभावना
चुनाव पूर्व किए गए जनमत सर्वेक्षणों में कीर स्टर्मर के नेतृत्व वाली लेबर पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलने की संभावना जताई गई है। ऐसा होता है तो लगातार 14 वर्ष से शासन कर रही कंजर्वेटिव पार्टी की सत्ता का अवसान हो जाएगा। कंजर्वेटिव पार्टी के नेता प्रधानमंत्री ऋषि सुनक बीते कुछ हफ्तों में हजारों मील की दूरी तय कर चुके हैं, लेकिन वह इस उम्मीद से आगे नहीं बढ़ सके हैं कि अब उनके प्रधानमंत्री बने रहने के कुछ घंटे ही शेष हैं।

पीएम सुनक ने इस बात पर दिया जोर
अक्टूबर, 2022 में पदभार संभालने वाले भारतवंशी पीएम सुनक ने जोर देकर कहा कि इस चुनाव का परिणाम कोई पहले से तय निष्कर्ष नहीं है। कहा, ये कुछ कठिन समय रहे हैं, लेकिन निस्संदेह चीजें अब पहले की तुलना में बेहतर स्थिति में हैं। लेबर पार्टी भी चुनाव को हल्के में लेने के विरुद्ध चेतावनी दे रही है, और समर्थकों से आग्रह कर रही है कि वे इन चुनावों के बारे में आत्मसंतुष्ट न हों।

पिछले 2019 के चुनाव में जीतने वाले 15 सांसद भारतवंशी थे
650 सदस्यीय संसद के लिए मतदाता पीएम सुनक के साथ कंजर्वेटिव पार्टी के चार पूर्व प्रधानमंत्रियों के भविष्य का भी निर्णय लेंगे। वहीं, पिछले 2019 के चुनाव में जीतने वाले 15 सांसद भारतवंशी थे, इनमें कई इस बार भी चुनाव लड़ रहे हैं। लेबर पार्टी के नेता कीर स्टर्मर ने छह सप्ताह के चुनाव प्रचार अभियान के दौरान लोगों से उनकी मध्य-वामपंथी पार्टी को मौका देने और बदलाव के लिए मतदान करने का आग्रह किया है।

लोगों में सुनक के प्रति कुछ नाराजगी
विश्लेषकों और राजनेताओं सहित अधिकांश लोगों को उम्मीद है कि वे ऐसा करेंगे। लोगों में सुनक के प्रति कुछ नाराजगी है, वे उनपर सभी वादों को पूरा न करने का आरोप लगाते हैं। हालांकि, सुनक ऐसा नहीं मानते। चुनाव में कंजर्वेटिव व लेबर पार्टी के अलावा लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी, ग्रीन पार्टी व यूके रिफार्म पार्टी जैसे दल भी किस्मत आजमा रहे हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com