भारतीय नौसेना में निकली भर्ती, ये लोग कर सकते है आवेदन

स्पोर्ट्स कोटे के तहत सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले अविवाहित प्लेयर्स के लिए भारतीय नौसेना की तरफ से अच्छी खबर है। भारतीय नौसेना ने स्पोर्ट्स कोटा के तहत सेलर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह भर्ती डायरेक्ट एंट्री पेटी ऑफिसर, सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट तथा मैट्रिक रिक्रूट श्रेणी के पदों के लिए है। नौसेना के सेलर्स स्पोर्ट्स कोटा एंट्री के नोटिफिकेशन के मुताबिक, आवेदन ऑफलाइन होंगे। आवेदन नौसेना की तरफ से जारी फॉर्म के माध्यम से करना है।

महत्वपूर्ण तिथियां:
आवेदन फॉर्म भरकर निर्धारत पते पर 7 मार्च 2021 तक जमा करना है। हालांकि पूर्वोत्तर के प्रदेशों- अंडमान निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप तथा मिनिकॉय द्वीप समूह जैसे सुदूर के उम्मीदवारों के लिए आवेदन की आखिरी दिनांक 14 मार्च तक है।

वेतनमान:
ट्रेनिंग के चलते 14600 रुपये प्रति महीने तथा इसे पूरा कर लेने के पश्चात् डिफेंस पे मैट्रिक्स लेवल- 3 (21700-43100 रुपये) + 5200 + डीए मिलेगा। इसके साथ 50 लाख रुपये का इंश्योरेंस भी होगा।

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा: 

डायरेक्ट इंट्री पेटी ऑफिसर (डीईपीओ)- इस श्रेणी के पद के लिए उम्मीदवारों को किसी भी स्ट्रीम में 12वीं पास होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 17 से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट (एसएसआर)- इस श्रेणी के पद के लिए भी उम्मीदवारों को किसी भी स्ट्रीम में 12वीं पास होना चाहिए। किन्तु आयु 17 से 21 वर्ष के बीच ही होनी चाहिए।

मैट्रिक रिक्रूट (एमआर)- इस श्रेणी के लिए किसी भी 10वीं पास होना चाहिए तथा आयु 17 से 21 वर्ष होनी चाहिए।

खेल कोटा संबंधी नियम:
* नौसेना के इन पदों पर स्पोर्ट्स कोटा के तहत अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों का एथेलेटिक्स, एक्वाटिक्स, बास्केट बॉल, बॉक्सिंग, क्रिकेट, फुटबाल, जिमनास्टिक, हैंडबॉल, कबड्‌डी, वालीबॉल, वेटलिफ्टिंग, कुश्ती, स्क्वैश, तलवारबाजी, गोल्फ, टेनिस, केयाकिंग, रोविंग, शूटिंग सेलिंग तथा विंड सर्फिंग जैसे खेलों में अंतरराष्ट्रीय/ जूनियर या सीनियर नेशनल चैंपियनशिप/सीनियर स्टेट चैंपियनशिप/ आल इंटर यूनिविर्सटी चैंपियनशिप में भाग लिया होना चाहिए।

* टीम गेम के खिलाड़ी को अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, राज्य स्तरीय में जूनियर/सीनियर अथवा इंटर यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट लेवल पर खेला होना चाहिए।

* एकल स्पर्धा- नेशनल लेवल पर सीनियर स्तर की प्रतियोगिता में कम से कम छठा स्थान रहा हो या नेशनल जूनियर स्तर तथा यूनिवर्सिटी लेवल की प्रतियोगिता में तीसरा स्थान होना चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: 
https://www.joinindiannavy.gov.in/files/event_attachments/Sailors_Sports_1_21_Advt.pdf

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com