भारतीय महिला वनडे क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज बनीं दुनिया की नंबर एक महिला बल्लेबाज

मिताली राज की अगुआई में भारतीय महिला क्रिकेट टीम व इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत को बेशक 2-1 से हार मिली, लेकिन इस पूरे सीरीज के दौरान टीम की कप्तान मिताली राज का बल्ला जमकर बोला। उन्होंने इंग्लैंड की टीम के खिलाफ तीनों वनडे मुकाबलों में अर्धशतकीय पारी खेली और इसका फायदा उन्होंने आइसीसी की ताजा महिला वनडे रैंकिंग में मिला। आइसीसी द्वारा जारी की गई इस रैंकिंग में मिताली राज दुनिया की नंबर एक महिला वनडे बल्लेबाज बन गई हैं। मिताली राज अपने 22 साल के लंबे क्रिकेट करियर के दौरान 8वीं बार वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया।

इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में मिताली ने 103 की औसत से 206 रन बनाए थे और वो इस वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज भी रहीं। मिताली की शानदार पारी के दम पर भारत को तीसरे वनडे में शानदार जीत मिली थी। उनके इस प्रदर्शन के बाद उन्हें चार स्थान का फायदा हुआ और वो टॉप पर पहुंच गईं। इस बार टॉप टेन बल्लेबाजों में मिताली के अलावा सिर्फ स्मृति मंधाना ही हैं। स्मृति मंधाना को इस बार की रैंकिंग में एक स्थान का नुकसान हुआ है और वो सातवें नंबर पर आ गई हैं।  मिताली के अलावा शेफाली वर्मा 49 स्थानों की छलांग के साथ 71वें स्थान पर पहुंच गई हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग की बात करें तो टॉप टेन में दो भारतीय गेंदबाज हैं जिसमें झूलन गोस्वामी 5वें स्थान पर हैं तो वहीं पूनम यादव नौवें नंबर पर हैं। ऑस्ट्रेलिया की जेस जोनासन गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं। इसके अलावा भारतीय ऑलराउंडर दिप्ती शर्मा पांचवें स्थान पर हैं तो वहीं  गेंदबाजों की लिस्ट में ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा एक स्थान के सुधार के साथ 12वें नंबर पर पहुंच गई हैं।

https://twitter.com/ICC/status/1412325531090001920?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1412325531090001920%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.jagran.com%2Fcricket%2Fheadlines-icc-women-odi-ranking-mithali-raj-became-number-one-women-batsman-in-odi-21804065.html

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com