भारत की ये जगहें घुमे अपने फैमिली के साथ..

 
  अगर आप बहुत वक्त से फैमिली ट्रिप प्लान कर रहे हैं लेकिन ऐसी कोई जगह नहीं मिल रही जो मौज-मस्ती के लिहाज से बेस्ट हो साथ ही बजट में भी हो। तो इन दोनों ही लिहाज से बेस्ट हैं ये जगहें। नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Family Vacation Destinations:  दिसंबर के महीने में क्रिसमस और न्यू ईयर के चलते ज्यादातर जगहों की छुट्टी होती है खासकर स्कूलों की। तो अगर आप भी काफी समय से फैमिली ट्रिप की प्लानिंग कर रहे हैं लेकिन बच्चों के स्कूल के चलते ये प्लानिंग नहीं हो पा रही, तो ये अच्छा मौका है अपने प्लान को एक्जीक्यूट करने का।भारत की कुछ जगहें ऐसी हैं जहां आप बजट में फैमिली ट्रिप की प्लानिंग कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में…

ऊटी

परिवार के साथ छुट्टियां मनाने के लिए ऊटी काफी अच्छी जगह है। शहर के बीचों-बीच स्थित बोटेनिकल गार्डन में आप कई वैराइटी के फूल- पौधे देख सकते हैं। इसके अलावा यहां आकर नीलगिरि पर्वत, रोज गार्ड, थ्रेड गार्डन, एमराल्ड लेक को देखना तो बिल्कुल भी मिस न करें।

मनाली

अगर आप स्नोफॉल देखना चाहते हैं, तो दिसंबर में मनाली का प्लान भी कर सकते हैं। ये जगह बजट में मौज-मस्ती के लिहाज से एकदम बेस्ट है। सर्दियों में तो यहां पहाड़ ही नहीं पेड़ भी बर्फ से ढक जाते हैं। इस दौरान यहां कई तरह के स्नो एक्टिविटीज भी होती हैं। अगर आपके पास समय हो, तो मनाली के आसपास भी कई देखने लायक जगहें हैं।

राजस्थान

नवंबर-दिसंबर एकदम सही टाइम होता है राजस्थान घूमने के लिए। राजस्थान में आप जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, जैसलमेर में से किसी भी जगह का प्लान कर सकते हैं। हर एक जगह अपने आप में खूबसूरत और कुछ न कुछ खासियत लिए हुए है। जयपुर किलों का शहर है तो वहीं जैसलमेर कैमल, डेजर्ट सफारी के लिए मशहूर। बच्चों को घूमाने के लिए झीलों की नगरी उदयपुर बेस्ट रहेगी। वैसे राजस्थान में कई सारे नेशनल पार्क भी हैं। जहां आप बर्ड वॉचिंग और ट्रैकिंग का लुफ्त उठा सकते हैं।

महाबलेश्वर

फैमिली के साथ कम बजट में घूमने के लिए महाबलेश्वर भी एक अच्छी जगह है। ये महाराष्ट्र का बहुत ही मशहूर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। इस जगह को फलों का घर भी कहा जाता है। क्योंकि यहां कई तरह के फलों की खेती की जाती है। धोबी झरना, आर्थर की सीट, चाइनामैन वाटरफॉल, लिंगमाला झरना, कनॉट पीक, कोयना घाटी यहां की देखने लायक जगहों में शामिल है।

मुन्नार

फैमिली के साथ घूमने जाने के लिए दक्षिण भारत में मुन्नार भी एक अच्छी जगह है। मुन्नार में आप बोटिंग, गोल्फ, ट्रैकिंग जैसी कई मजेदार एक्टिविटीज कर सकते हैं। अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं, तो ये जगह आपके लिए जन्नत है। दूर-दूर तक फैले चाय के बागानों को देखना एक अलग ही सुखद एहसास है। मुन्नार आकर यहां के लजीज़ जायकों को चखना न भूलें।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com