भारत के खिलाफ टी20 में 5 साल से जीत को तरस रही हैं ऑस्ट्रेलिया..!

भारत के खिलाफ टी20 में 5 साल से जीत को तरस रही हैं ऑस्ट्रेलिया..!

ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में 4-1 से पीटने के बाद अब विराट की कप्तानी वाली टीम इंडिया की नजरें टी20 सीरीज जीतने पर भी होगी. इस टी20 सीरीज का पहला मैच भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के गृह नगर रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में शनिवार को खेला जाएगा.भारत के खिलाफ टी20 में 5 साल से जीत को तरस रही हैं ऑस्ट्रेलिया..!वेट दर में कटौती की तैयारी, इन राज्यों में हो सकता है पेट्रोल-डीजल सस्ता

अब तक यह स्टेडियम 1 टेस्ट, 4 वनडे और 1 टी20 मैच की मेजबानी कर चुका है. टीम इंडिया ने यहां आखिरी टी20 मैच फरवरी 2016 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था. भारत के खिलाफ टी20 में ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार साल 2012 में जीत दर्ज की थी. तब से लेकर अब तक दोनों टीमों के बीच 6 टी20 मैच खेले गए हैं, जिसमें छह के छह मैच भारत ने जीतें  है.

टी-20 में ऑस्ट्रेलिया पर हावी रही है टीम इंडिया

टी20 फॉर्मेट में वनडे की मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्ड बहुत शानदार है. ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच अब तक कुल 13 टी20 मैच खेले गए हैं, जिनमें से 9 मैचों में भारतीय टीम ने बाजी मारी है, वहीं ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ 4 मैच ही जीते है. आखिरी बार दोनों टीमें वर्ल्ड टी20 2016 में आमने-सामने हुई थी. मोहाली में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने कोहली के नाबाद 82 रनों की पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी.

लगातार 6 मैचों से जीत के तरस रहे हैं कंगारू

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पिछले लगातार खेले गए 6 मैचों में हराया है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हीं की धरती पर किया गया व्हाइट वॉश भी शामिल है. विराट की कप्तानी वाली भारतीय टीम जब रांची के मैदान पर उतरेगी तो उसकी निगाहें कगारुओं पर लगातार 7वीं जीत दर्ज करने पर होगी. वहीं ऑस्ट्रेलिया, टीम इंडिया से मिल रही लगातार 6 हार का सिलसिला तोड़ना चाहेगी.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की लगातार जीत का सिलसिला

1. 10 अक्टूबर 2013, राजकोट, बनाम ऑस्ट्रेलिया, भारत 6 विकेट से जीता

2. 30 मार्च 2014, ढाका, बनाम ऑस्ट्रेलिया, भारत 73 रनों से जीता

3. 26 जनवरी 2016, एडिलेड, बनाम ऑस्ट्रेलिया, भारत 37 रनों से जीता

4. 29 जनवरी 2016, मेलबर्न, बनाम ऑस्ट्रेलिया, भारत 27 रनों से जीता 

5. 31 जनवरी 2016, सिडनी, बनाम ऑस्ट्रेलिया, भारत 7 विकेट से जीता

6. 27 मार्च 2016, मोहाली, बनाम ऑस्ट्रेलिया, भारत 6 विकेट से जीता

टीम इंडिया में है दम

टीम इंडिया की बात करें तो लंबे समय बाद गब्बर (शिखर धवन) की वापसी से टीम को मजबूती मिलेगी. शिखर धवन एक बार फिर से रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते हुए नजर आएंगे. नंबर तीन पर विराट कोहली टीम को मजबूती देंगे. विराट कोहली का रांची में रिकॉर्ड बहुत शानदार है. इसके अलावा नंबर 4 पर मनीष पांडे और नंबर 5 पर केदार जाधव खेलेंगे. वनडे सीरीज में ये दोनों कुछ खास नहीं कर पाए ऐसे में फैंस को उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

नंबर 6 पर लोकल हीरो रांची के राजकुमार एमएस धोनी अपने बड़े-बड़े छक्कों से अपने चाहने वालों का दिल जीतने के लिए बेकरार होंगे. नंबर 7 पर हार्दिक पंड्या अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने का जिम्मा लेंगे.

धारदार है गेंदबाजी

बल्लेबाजी के साथ-साथ टीम इंडिया की गेंदबाजी भी बहुत संतुलित नजर आ रही है. भारतीय टीम के पास भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के रूप में दो धारदार गेंदबाज हैं जो शुरुआत में विकेट चटकाने के साथ-साथ स्लॉग ओवर के दौरान रन रोकने में भी माहिर हैं.

टीम इंडिया के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं 38 साल के आशीष नेहरा जिन्होंने आखिरी बार फरवरी 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 मैच खेला था. सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से आईपीएल-10 में नेहरा ने 6 मैचों में 8 विकेट निकाले थे. ऐसे में उनका अनुभव टीम इंडिया के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा. इसके अलावा भारतीय स्पिन तिकड़ी कुलदीप, चहल और अक्षर पटेल ने अपनी फिरकी से कगारुओं की नाक में दम कर रखा है.

भारतीय टी20 टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल , मनीष पांडे, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी(विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा और अक्षर पटेल.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com