भारत-चीन के बीच सीमा के विवाद पर अमेरिका की पैनी नजर….

India-China Border Tension, एलएसी पर चीन से तनातनी के बाद सीमा पर हालात बेहद तनावपूर्ण बने हुए हैं। भारत-चीन के बीच सीमा का विवाद पर अमेरिका लगातार नजर बनाए हुए है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने हिंसा में शहीद हुए भारतीय सैनिकों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। इस बीच शाम 5 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सर्वदलीय बैठक (All-Party Meeting) बुलाई है। इस बैठक में अलग-अलग पार्टियों के अध्यक्षों को आमंत्रित किया गया है। इस वर्चुअल बैठक में सभी दलों को पिछले कुछ दिनों से चीन के साथ चल रहे तनाव की जानकारी दी जाएगी।

India-China Border Tension News LIVE Updates:

– भारत-चीन गतिरोध पर पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन शामिल होंगे।

– राष्ट्रीय जनता दल बिहार में सबसे बड़ी पार्टी है और संसद में इसके 5 सांसद हैं, लेकिन हमें आज की सर्वदलीय बैठक में आमंत्रित नहीं किया गया है। हम राजनाथ सिंह जी से पूछना चाहते हैं कि राजद को क्यों आमंत्रित नहीं किया गया: बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव

– भारत में अमेरिकी मिशन गलवन घाटी में शहीद हुए सैनिकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता है। उनकी बहादुरी और साहस को भुलाया नहीं जा सकेगा: भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर

 शाम 5 बजे होने वाली सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी, उद्धव ठाकरे, शरद पवार, अखिलेश यादव, हेमंत सोरेन, ममता बनर्जी, चंद्रबाबू नायडू शामिल होंगे। भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल केंद्र सरकार से सवाल कर रहे हैं। हालांकि, सभी दलों ने केंद्र सरकार के साथ खड़े होने की बात कही है।

– उत्तराखंड के चमोली जिले में भारत-तिब्बत सीमा के पास नीती गांव में चीन के खिलाफ स्थानीय लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। एक ग्रामीण का कहना है, ‘हमें गलवन घाटी में अपने सैनिकों की जान जाने के बारे में सुनकर पीड़ा हो रही है। हम किसी भी स्थिति में भारतीय सेना की सहायता करने के लिए तैयार हैं।’

– राम मंदिर ट्रस्ट ने भारत-चीन सीमा पर गतिरोध को देखते हुए अयोध्या में मंदिर का निर्माण शुरू करने की योजना को निलंबित कर दिया है।

– पीएम मोदी द्वारा भारत-चीन सीमा की स्थिति पर चर्चा के लिए बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में बीजेडी की तरफ से पिनाकी मिश्रा शामिल होंगे।

– गलवन घाटी की घटना के बाद भारतीय फौज ने यहां पर अपने सैनिकों का जमावड़ा बढ़ा दिया है। इतना ही नहीं इस जगह से करीब दो-तीन किलोमीटर दूर सेना के दर्जनों ट्रक अपने जरूरी संसाधनों के साथ खड़े हैं।

– अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने चीन के साथ संघर्ष में शहीद हुए भारत के 20 जवानों के प्रति श्रद्धांजलि व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि हम शहीद सैनिकों के परिवारों को हमेशा याद रखेंगे और इस दुःख की घड़ी में हम उनके साथ हैं।

– 15-16 जून को गलवन घाटी में हुई झड़प में जान गंवाने वाले सिपाही जय किशोर सिंह की अंतिम यात्रा में बड़ी संख्या में लोग उमड़े। इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने ‘भारत माता की जय’ और ‘जय किशोर अमर रहे’ के नारे लगाए।

– भारत-चीन के बीच गलवन घाटी में हुई झड़प में जान गंवाने वाले सिपाही जय किशोर सिंह को श्रद्धांजलि देने के लिए बड़ी संख्या में लोग जुटे।

– सर्वदलीय बैठक में शामिल होने के लिए आम आदमी पार्टी को अभी तक न्योता नहीं मिला है। आप नेता संजय सिंह ने ट्वीट करके कहा है, ‘केंद्र में एक अजीब अहंकार ग्रस्त सरकार चल रही है। आम आदमी पार्टी की दिल्ली में सरकार है। पंजाब में मुख्य विपक्षी पार्टी है, 4 सांसद हैं। लेकिन किसी महत्वपूर्ण विषय पर भाजपा को AAP की राय नहीं चाहिए। कल की बैठक में प्रधानमंत्री क्या बोलेंगे पूरे देश को इंतज़ार है?’

– गलवन घाटी में जान गंवाने वाले सैनिकों में से एक मध्य प्रदेश के नायक दीपक कुमार भी थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि शहीद दीपक को हमेशा याद रखा जाएगा। उनके परिवार को 1 करोड़ की सम्मान निधि, एक सदस्य को नौकरी व कोई मकान या प्लॉट दिया जाएगा।

– पूर्वी लद्दाख की गलवन घाटी में सोमवार रात चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सेना के एक कर्नल सहित 20 सैनिक शहीद हो गए थे। यह पिछले पांच दशक से भी ज्यादा समय में दोनों देशों के बीच हुआ सबसे बड़ा सैन्य टकराव है। इसके कारण दोनों देशों के बीच सीमा पर पहले से जारी गतिरोध की स्थिति और गंभीर हो गई है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com