मई में होगी होटल मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षा,सूची जारी

संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड मई में ही जारी किए जाएंगे। दूसरी तरफ परीक्षा के आयोजन के बाद आंसर-की भी मई में ही जारी कर दिए जाएंगे। इन आंसर-की पर कैंडिडेट्स अपने ऑब्जेक्शन ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे।

अगले साल होटल मैनेजमेंट कोर्सेस में दाखिला लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एण्ड कैटरिंग टेक्नोलॉजी (एनसीएचएमसीटी) ने वर्ष 2024-25 के दौरान होटल मैनेजमेंट से सम्बन्धित कोर्सेस में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) का शेड्यूल जारी कर दिया है। काउंसिल द्वारा जारी आधिकारिक अपडेट के मुताबिक प्रवेश परीक्षा का आयोजन मई 2024 के दौरान किया जाएगा।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड मई में ही जारी किए जाएंगे। दूसरी तरफ, परीक्षा के आयोजन के बाद आंसर-की भी मई में ही जारी कर दिए जाएंगे। इन आंसर-की पर कैंडिडेट्स अपने ऑब्जेक्शन ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे। सफल घोषित उम्मीदवारों के दाखिले की प्रक्रिया पूरी करने के लिए काउंसलिंग का फर्स्ट राउंड जून 2024 में आयोजित किया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन फरवरी के पहले सप्ताह से

एनसीएचएमसीटी जेईई 2024 का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा किया जाएगा। परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो एनटीए द्वारा 1 फरवरी 2024 को ओपेन की जाएगी। स्टूडेंट्स इस परीक्षा के लिए पोर्टल, nchmjee.nta.nic.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के दौरान ही उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क 1000 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। ऐसे में आधिकारिक अपडेट के लिए परीक्षा पोर्टल पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

बता दें कि एनसीएचएम जेईई 2024 के माध्यम से देश के प्रतिष्ठित इंस्टीट्यूट्स ऑफ होटल मैनेजमेंट (विभिन्न आइएचएम) के साथ-साथ विभिन्न राज्यों के शासकीय तथा निजी होटल मैनेजमेंट कॉलेजों में एडमिशन दिया जाएगा। इन संस्थानों में कुल 11,965 सीटों को भरा जाना है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com