मध्यप्रदेश: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने BSF वाटिका में लगाया पौधा

इंदौर में एक पौधा मां के नाम अभियान की शुरुआत हुई। इस अभियान के तहत इंदौर में 51 लाख पौधे लगाए जाएंगे। इसी कड़ी में इंदौर में आज सवा लाख पौधे लगाए गए, इस कार्यक्रम में भाग लेने लोक सभा स्पीकर ओम बिरला भी इंदौर आए और उन्होंने भी जमकर इंदौर के पौधा रोपण की तारीफ की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आह्वान पर पूरे देश में एक वृक्ष मां के नाम पर लगाने को लेकर अभियान की शुरुआत हुई है। इसी कड़ी में 51 लाख पौधे इंदौर शहर में लगाए जा रहे हैं और एक के बाद एक अलग-अलग तरह से कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं। इसी कड़ी में आज इंदौर के बिजासन क्षेत्र में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों सहित अन्य लोगों ने पार्टिसिपेट किया, तो वही कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी पहुंचे। उन्होंने जहां इंदौर के इस अभियान की जमकर सराहना की, तो वहीं उनका कहना था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह से देश की संस्कृति को आज दुनिया भर में फैलाया है।

उसी कड़ी में आज एक बार फिर दुनिया भारत की ओर देख रही है और यदि जिस अभियान की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरुआत की थी उसे अभियान को सार्थक कर दिया तो एक बार फिर दुनिया भारत की ओर देखेगी तो वही लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने तो यह भी कहा कि जी 20 सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यावरण को लेकर जिस तरह से एक योजना बनाई थी और तमाम देशों के सामने पर्यावरण को लेकर बात रखी थी उसे समय भी दुनिया भर के देशों ने पर्यावरण को लेकर चिंता जाहिर की थी और आज जिस तरह से दुनिया के सामने भारत ने पर्यावरण अवेयरनेस को लेकर जो प्रोग्राम की शुरुआत की है उसकी और भी दुनिया देख रही है और निश्चित तौर पर पर्यावरण को लेकर एक बार फिर भारत पूरी दुनिया को एक अलग संदेश देगा।

तो वही कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने भी पौधारोपण करने के बाद उनको किस तरह से सहेजने को लेकर प्लान बनाया है, इसके बारे में भी जानकारी दी। मंत्री का कहना है कि हमारा काम सिर्फ पौधा रोपण करना ही नहीं है बल्कि प्रत्येक समाज को भी इस अभियान से जोड़ना है और उनके माध्यम से जो भी पौधारोपण किया जाएगा उनको सजाने के लिए एक निश्चित धनराशि भी देने की योजना बनाई जा रही है जिसके कारण जो पौधे विभिन्न समाजों के द्वारा लगाए जा रहे हैं। उस पर निगरानी रखी जा सके फिलहाल कैलाश विजयवर्गीय ने मंच के माध्यम से जिस तरह से पौधारोपण को सहजने को लेकर बात कही है उसके कई मायने निकाले जा रहे हैं। वही मंत्री की इस पूरी बात को पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन के पूर्व के पत्र के से जोड़ कर देखा जा रहा है।

फिलहाल जिस तरह से इंदौर में पौधारोपण अभियान को लेकर कार्यक्रम किया जा रहे हैं तो आने वाले दिनों में इसी तरह के पौधारोपण कार्यक्रम में भाग लेने के लिए गृहमंत्री अमित शाह भी आने वाले हैं। उसको लेकर भी कई तरह की तैयारी प्रशासन ने अपने स्तर पर की हुई है। बता दे पौधारोपण को लेकर इंदौर एक बार फिर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की बात कर रहा है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com