मानसून सीजन में घर पर जरूर बनाएं 6 तरह की टेस्टी पूड़ियां

मानसून में तला-भुना हुआ खाने का काफी मन करता है। बारिश का बूंदें और मस्त तला हुआ खाना काफी आनंद देने वाला होता है। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी पूड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जो स्वाद में लाजवाब होती हैं और इन्हें बनाना भी बेहद आसान होता है। आइए जानें कुछ खास प्रकार की पूड़ियों के बारे में।

मई-जून की भीषण गर्मी के बाद बारिश का सीजन ठंडक का एहसास दिलाता है। इसके साथ ही बारिश के मौसम में कुछ टेस्टी खाने का बहुत मन करता है जिनमें गर्म कचौरियां हों या फिर गर्मागर्म पूरियां, मौसम का मजा दोगुना कर देती हैं। लगभग सभी लोग अपनी बाल्कनी में बैठे हुए बारिश की बूंदों के साथ कुछ फ्राइड चीजें खाना पसंद करते हैं। बारिश के मौसम में खासकर कुछ ट्रेडिशनल पूड़ियां बनाई और खाई जाती हैं जिनका आनंद असल में इसी मौसम में आता है। तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ पूड़ियों के बारे में।

मीठी पूड़ी
इसे बनाने के लिए चीनी की चाशनी, इलायची पाउडर और कुछ बारीक कटे हुए ड्राई फ्रूट्स मिलाकर, आटे को गूथा जाता है और इससे गर्मा-गर्म स्वादिष्ट पूड़ियां तलकर बनाई जाती हैं।

आलू पूड़ी
उबले हुए आलू को मैश करके प्याज हरी मिर्च, अदरक, लहसुन और मसालों के साथ टेस्टी स्टफिंग तैयार करें और नर्म गूथे हुए आटे की लोइयों में भरकर इसकी पूड़ियां तैयार करें और चटनी के साथ सर्व करें।

चने के दाल की पूड़ी
गर्म तेल में जीरा और हरी मिर्च का तड़का डालें और फिर पहले से भींगे हुए चने की दाल को डालकर हल्का-सा भूने अब हल्दी पाउडर, थोड़ा पानी और नमक डालकर कुछ देर पकाएं। पानी सूखने और पकने पर इसे पीसकर आटे की लोइयों में भरकर डीप फ्राई करें।

मेथी की पूड़ी
इसे बनाने के लिए आटे में उबालकर कद्दूकस किया हुआ आलू, अजवाइन, नमक और कसूरी मेथी को मिलाएं और फिर इसमें घी डालकर अच्छे से मिक्स करें और आटा गूंथ लें। अब इसकी गर्मा-गर्म पूड़ियां तैयार करें।

पालक पूड़ी
इसे बनाने के लिए उबालकर पीसे हुए पालक, घी और हल्का सा नमक मिलाकर आटा गूंथ लें और फिर पूड़ियां तैयार करें। इसे आलू टमाटर की सब्जी के साथ सर्व करें।

मालपुआ
फुल फैट वाले दूध में आटा, बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स, मैश किया हुआ केला, इलायची पाउडर, मिल्क पाउडर को मिक्स कर दो से चार घंटे के लिए रखें। चार घंटे बाद इसे अच्छे से फेंट कर डीप फ्राई करें और पहले से तैयार चीनी की चाशनी में डालें। कुछ देर में इसे बाहर निकालें,तैयार है आपका मालपुआ। इसे रबड़ी के साथ सर्व करें।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com