मुंहासों की वजह से चेहरे पर हुए दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपायों को करें ट्राय..

मुंहासे न सिर्फ चेहरे पर जब होते हैं तब इरीटेट करते हैं बल्कि उसके बाद भी कई बार परेशान कर सकते हैं अगर आपने इनके साथ जरा सी भी छेड़छाड़ की तो। जबरदस्ती पिंपल्स को हटाने की कोशिश अक्सर चेहरे पर दाग-धब्बे छोड़ जाती है, जो आपकी खूबसूरती को पूरा बिगाड़ देते हैं। तो सबसे पहली बात कि पिंपल्स को फोड़ने की कोशिश न करें, ये खुद ही कुछ दिनों बाद चले जाते हैं और अगर आपने ये गलती कर ही दी है और इसकी वजह से दाग-धब्बे बन गए हैं, तो इसे दूर करने के लिए यहां दिए गए घरेलू उपाय करें ट्राय। जो बहुत जल्द दिखाते हैं अपना असर।

1. छाछ

लैक्टिक एसिड से भरपूर छाछ सेहत के साथ ही स्किन से जुड़ी कई समस्याएं दूर करने में भी बेहद कारगर है। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ आप चेहरे के दाग-धब्बे दूर कर सकते हैं बल्कि चेहरे की चमक भी बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा छाछ स्किन के पीएच लेवल को भी मेंटेन रखता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

कॉटन की मदद से छाछ को दाग-धब्बों के साथ ही पूरे चेहरे पर भी लगाएं। 20 मिनट लगाकर रखें फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

2. नींबू

नींबू में मौजूद विटामिन सी बहुत ही फायदेमंद होता है दाग-धब्बे दूर करने के लिए। इतना ही नहीं नहीं नींबू के इस्तेमाल से भी चेहरे की रंगत निखरती है। ऑयली स्किन वालों को तो नींबू का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

ऐसे करें इस्तेमाल

नींबू के रस में एक टेबलस्पून शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इससे पूरे चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट रखने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें।  
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com