यूपी के लखनऊ-कानपुर समेत इन जिलों में आज होगी भारी बारिश…

उत्तर प्रदेश के दो तिहाई हिस्से में आज भी अच्छी बारिश होने के आसार हैं। बुधवार को तराई और दक्षिणी इलाकों में अच्छी बारिश हुई थी। यूपी के 25 जिलों में अगले 48 घंटों में भारी बारिश की संभावना है। IMD ने कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। आज भी प्रदेश के दो तिहाई हिस्से में हल्की से मध्यम बारिश संभावना है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक मानसून ट्रफ के प्रदेश के केंद्रीय हिस्से में खिसकने की वजह से बृहस्पतिवार को प्रदेश के तराई व दक्षिणी इलाकों समेत लखीमपुर खीरी, कानपुर, मथुरा, आगरा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली आदि में भी बारिश के संकेत हैं।

बुधवार को प्रतापगढ़ व लखीमपुर खीरी जिले में 80 मिमी बारिश दर्ज हुई। वहीं लखनऊ, प्रयागराज और अंबेडकर नगर में 70 मिमी, हरदोई में 59.4 मिमी, शाहजहांपुर में 51 मिमी और बरेली में 31.7 मिमी. बारिश हुई।

अधिकतम तापमान की बात करें तो मंगलवार को प्रदेश में ओरई में सर्वाधिक 35.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। वहीं वाराणसी में 34.5 डिग्री और कानपुर में 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। न्यूनतम तापमान की बात करें तो बाराबंकी में सबसे कम 21 डिग्री सेल्सियस तो गाजीपुर में 22 डिग्री और अयोध्या में 23 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

आज भी बदली और रिमझिम बारिश के आसार

राजधानी में मंगलवार की देर रात हुई बारिश से बुधवार की सुबह मौसम सुहाना हो गया। रिमझिम बारिश से तापमान में भी गिरावट आई और उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली। सुबह देर तक हुई बारिश की वजह से काम पर निकले लोगों को छतरी और रेनकोट का सहारा लेना पड़ा।

बुधवार को दोपहर बाद से लेकर शाम तक शहर में जगह जगह छिटपुट बूंदाबांदी होती रही। सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे तक लखनऊ में 73 मिमी की बारिश दर्ज की गई। इससे ठीक एक महीने पहले 7 जुलाई को 75.1 मिमी बारिश दर्ज हुई थी। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक बृहस्पतिवार को भी छिटपुट बूंदाबांदी के आसार हैं।

तीखी धूप ने किया पेरशान, शाम को रिमझिम बारिश से मिली राहत

गोरखपुर में दो दिन बादल छाए रहने और रिमझिम बारिश के बाद बुधवार को दिन में तीखी धूप लोगों को परेशान करती रही। हालांकि, शाम को रिमझिम बारिश के बाद फिर मौसम खुशगवार हो गया। मौसम विभाग ने चार दिनों तक बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिम राजस्थान से उत्तर प्रदेश होते हुए पूर्वी बिहार तक औसत समुद्र तल से 0.9 और 3.1 किमी ऊपर पूर्व-पश्चिम द्रोणिका कम चिह्नित हो गई है। जिसके चलते दिन में बादल छाए रहने के साथ कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने 11 अगस्त तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

सोमवार और मंगलवार को बारिश के बाद बुधवार की सुबह भी बादल छाए रहे। दिन चढ़ने के साथ मौसम में परिवर्तन आया और आसमान साफ होने के साथ सूरज की तीखी किरणें निकलने से गर्मी परेशान करने लगी। बुधवार को दिन में अधिकतम तापमान 32.9 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि, शाम होते ही मौसम का मिजाज बदलने से रिमझिम बारिश हुई।

कानपुर में शाम को हुई झमाझम बारिश, दो दिन होती रहेगी

कानपुर महानगर में मानसून फिर से सक्रिय हो ग गया है। बुधवार को सुबह से लेकर देर रात तक नौ मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटे तक इसी तरह बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। बीच-बीच में धूप होने की वजह से दिन के तापमान में कोई खास अंतर नहीं आया। अधिकतम पारा 34.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसी तरह रात का तापमान एक डिग्री कम होकर 25.4 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विशेषज्ञ डॉ. एसएन पांडेय के अनुसार उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से पूर्वी बिहार के बीच बादलों का समूह बना हुआ है। ऐसे में पूरे उत्तर प्रदेश में कहीं कम और कहीं ज्यादा बारिश हो रही है।

इन इलाकों में है भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने आज बुंदेलखंड के महोबा, झांसी, ललितपुर समेत बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, लखीमपुर खीरी, कानपुर, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं और आसपास इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी किया है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com