यूपी: डीजीपी का सख्त निर्देश, बकरीद पर गोवंश के वध रोकने के लिए करें प्रभावी इंतजाम

पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने ईद-उल-जुहा (बकरीद) त्योहार को सुकशल संपन्न कराने को लेकर मुकम्मल शांति-व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को गोवंश का बध रोकने को लेकर विशेष सर्तकता बरतने को कहा है। उन्होंने कहा कि हर हाल में ऐसी घटना न होने पाए और ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटें। सभी जोन, रेंज और जिला के पुलिस अधिकारियों को भेजे गए निर्देश में डीजीपी ने स्थानीय खुपिया तंत्र को सक्रिय रखने और शरारती तत्वों की लगातार निगरानी करने को कहा है। कहीं पर कोई शांति-व्यवस्था के लिए खतरा पैदा करने की कोशिश करे तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

डीजीपी की ओर से शनिवार को जारी निर्देश में सभी पुलिस कमिश्नर, आईजी, डीआईजी और पुलिस कप्तानों को कानून-व्यवस्था को दुरूस्त रखने के लिए पुलिस बल का पुख्ता इंतजाम करने के साथ दंगा निरोधक दस्तों और रिर्जव पुलिस बल की व्यवस्था भी करने को कहा गया है। सभी कमिश्नरेट और जिलों को जोन व सेक्टर में बांटकर सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात करने और शांतिपूर्वक नमाज की व्यवस्था कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।

संवेदनशील स्थानों को चिह्नित करते हुए वहां पर विशेष बल की तैनाती करने का निर्देश देते हुए डीजीपी ने अधिकारियों को लगातार भ्रमण करने, सुरक्षा व्यवस्था के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात करने और गैर परम्परागत आयोजन की अनुमति न देने को कहा है। कहीं पर भी विवाद जैसी स्थिति हो तो उसे पहले ही सभी पक्षों से बात करके सुलझाने के निर्देश गए हैं। डीजीपी ने छोटी घटनाओं को भी गंभीरता से लेने और तत्काल कार्रवाई करने के साथ ही साम्प्रदायिक संवेदनशीलता की स्थिति को खत्म करने को कहा है।
धर्मगुरूओं के साथ कर लें बैठक
डीजीपी ने पुलिस आधिकारियों को त्योहार शान्तिपूर्ण तरीके से त्योहार संपन्न कराने को लेकर मुस्लिम धर्मगुरूओं व सम्भ्रान्त नागरिकों के साथ बैठक कर उनके सुझावों के आधार पर व्यवस्था बनाने को कहा है। साथ ही सार्वजनिक मार्गो को अवरुद्ध कर नमाज पढ़ने पर हर हाल में रोक लगाने को कहा है। उन्होंने नमाज के समय ईदगाहों या मस्जिदों के पास आवागमन वाले मार्गों पर छुट्टा जानवरों न घूमने देने की व्यवस्था करने को कहा है।

संवेदनशील स्थानों की करें निगरानी
डीजीपी ने संवेदनशील स्थानों और चौराहों पर सीसीटीवी से निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए ऐसे स्थानों और वीडियोग्राफी के लिए टीमों का चयन पहले से ही करने को कहा है। साथ ही संवेदनशील स्थानों के आस-पास आपत्तिजनक बैनर, पोस्टर, वस्तुओं को तत्काल हटा दिया जाए।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com