यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती नोटिफिकेशन का इंतजार कब होगा खत्म,जाने पूरा अपडेट

उत्तर प्रदेश पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जा सकता है। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया जायेगा। अभ्यर्थी आवेदन शुरू होने के बाद ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे। इस भर्ती के माध्यम से कुल 52699 पद भरे जाएंगे।

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए अभ्यर्थी कई महीनों से इंतजार कर रहे हैं। यह भर्ती कुल 52699 कांस्टेबल पदों पर होनी है जिसके लिए विवेचना पहले ही की जा चुकी है। भर्ती की तैयारियों में जुटे अभ्यर्थियों को बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही विभाग की ओर से आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया जायेगा जिसके बाद अभ्यर्थी तय तिथियों में आवेदन करके इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकेंगे।

कौन कर सकेगा कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने की सोच रहे अभ्यर्थियों को बता दें कि इसके लिए उनका किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं/ इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु जनरल महिला श्रेणी के लिए 23 वर्ष और जनरल श्रेणी की महिला उम्मीदवारों के लिए 26 वर्ष तय है। ओबीसी/ एसटी/ एससी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 28 वर्ष एवं महिला अभ्यर्थियों की आयु 31 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

शारीरिक मापदंड

इस भर्ती में शामिल होने के लिए पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई 168 सेंटीमीटर और महिला उम्मीदवारों की लंबाई 152 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है। अनुसूचित जाति (एससी) श्रेणी के पुरुष अभ्यर्थी 160 सेंटीमीटर एवं महिला उम्मीदवार की न्यूनतम लंबाई 147 सेंटीमीटर होनी चाहिए। पुरुष उम्मीदवारों के सीने की माप 79 सेंटीमीटर एवं फुलाव के साथ 84 सेंटीमीटर होना चाहिए। अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों के सीने की माप 77 सेंटीमीटर एवं फुलाव के साथ 82 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

सिलेक्शन प्रॉसेस

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को सर्वप्रथम लिखित परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने होंगे। रिटेन टेस्ट में सफल उम्मीदवारों को PET/PST में शामिल होना होगा। अंत में उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल एग्जामिनेशन में सफल होना होगा।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com