यूपी: प्रदेश के 30 जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी

यूपी में मानसून के यू-टर्न से भारी बारिश के हालात बन रहे हैं। मौसम विभाग ने शनिवार के लिए कुछ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

विदा लेने से पहले मानसून यूपी में पूरी तरह से सक्रिय है। शुक्रवार को करीब-करीब पूरे यूपी में जमकर बारिश हुई। बारिश के साथ-साथ हवाएं भी चलीं। उत्तर प्रदेश में मानसून के यू टर्न के नतीजे में पिछले चौबीस घंटे में पूर्वी और तराई इलाके में गरज चमक और तेज हवा के साथ भारी बारिश देखने को मिली।

प्रदेश में तराई क्षेत्र के महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर व आसपास के इलाकों में शनिवार को अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के लगभग 30 जिलों के लिए गरज चमक व तेज हवा के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम वैज्ञानिक एम. दानिश के मुताबिक शनिवार को यूपी के तराई, पूर्वी और अवध क्षेत्र के साथ ही बुंदेलखंड के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। इस दौरान प्रदेश में 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार नमी युक्त पूर्वा हवाएं भी चलेंगी। पिछले चौबीस घंटे में तेज हवाओं संग हुई भारी बारिश के असर से प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। 29 सितंबर से मानसून के कमजोर पड़ने के संकेत हैं।

पिछले 24 घंटों के दौरान कहां कितनी हुई बारिश

लखनऊ में 8.6 मिमी,
सुल्तानपुर जिले के लंभुआ में सर्वाधिक 270 मिमी,
आजमगढ़ में 160 मिमी
अंबेडकरनगर में 150 मिमी
अयोध्या में 120 मिमी
प्रतापगढ़ में 120 मिमी
अकबरपुर में 100 मिमी
कानपुर में 62.6 मिमी
गोंडा में 60 मिमी
बाराबंकी में 50 मिमी
हरदोई में 24.2 मिमी

गिरा न्यूनतम तापमान
शुक्रवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात करें तो उरई, मुजफ्फर नगर और मेरठ में सर्वाधिक 33.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। वहीं नजीबाबाद में 32 डिग्री और प्रयागराज में 31.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। न्यूनतम तापमान की बात करें तो गाजीपुर में 21.5 डिग्री, नजीबाबाद में 22 डिग्री और गोरखपुर में डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

झमाझम बारिश से पारा लुढ़का, कल से खुलेगा मौसम
राजधानी में शुक्रवार को सुबह से ही तेज हवा के साथ बूंदाबांदी होती रही। दोपहर में मौसम खुला लेकिन शाम होते ही जमकर बारिश हुई। शुक्रवार को लखनऊ में 8.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। कई जगह जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। अच्छी बारिश के असर से पारे ने भी गोता लगाया। दिन व रात के तापमान में महज 4.4 डिग्री का फर्क रहा। पुरवइया की वजह से मौसम खुशनुमा रहा।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक शनिवार को भी तेज हवाओं के संग अच्छी बारिश के आसार हैं। रविवार से मानसून में कमजोरी के संकेत हैं। बारिश से किसानों के चेहरे खिल गए। नगराम इलाके के मुकुंद खेड़ा निवासी किसान मलखान सिंह, जौखंडी के तेज बहादुर सिंह, बिक्की सिंह, बहरौली के प्रणवीर सिंह, बचनखेड़ा के किसान रमेश वर्मा ने कहा कि यह बारिश धान की फसल के लिए अमृत साबित होगी। लखनऊ में शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 3.2 डिग्री की गिरावट के साथ 28.4 डिग्री सेल्सियस, तो वहीं रात का तापमान 2.2 डिग्री की गिरावट के साथ 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आपदा से 8 लोगों की मौत -राहत आयुक्त
राहत आयुक्त की रिपोर्ट के अनुसार, 24 घंटों में आपदा के चलते 8 लोगों की मौत हुई। इनमें सांप काटने से प्रतापगढ़ में एक और गाजीपुर में दो मौतें हुई। बिजली गिरने से भदोही में दो लोग मरे। दो लोगों की मौत डूबने से और एक की मौत अतिवृष्टि से हुई। अब तक करीब 395058 हेक्टयर क्षेत्रफल बाढ़ से प्रभावित हुआ है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com