यूपी में भारी बारिश से 13 लोगों की गई जानः राजधानी लखनऊ सहित 20 जिलों में अलर्ट

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 13 लोगों की मौत हो गई। इसमें बिजली गिरने से कुल छह लोगों, अतिवृष्टि से दो लोगों व डूबने से पांच लोगों की मौत हो गई। लखनऊ, बरेली मंडल समेत प्रदेश के 20 शहरों में 8 जुलाई तक भारी बारिश कर अलर्ट जारी किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बारिश के मौसम में अधिकारी राहत कार्य पर गंभीर नजर रखें और प्रभावित लोगों की मदद करें।

श्रावस्ती जिले में दर्ज की गई सबसे ज्यादा बारिश
राहत आयुक्त कार्यालय की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार डूबने से मारे गये लोगों में फतेहपुर के दो और मैनपुरी, कौशांची, प्रतापगढ़ व रायबरेली के एक-एक लोग शामिल है. जबकि अतिवृष्टि से मारे गये लोगों में रायबरेली व मैनपुरी के एक-एक लोग शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को प्रदेश में औसतन 18:3 मिलीमीटर बारिश हुई। एक जून से अब तक 155.2 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई जो सामान्य वर्षा 134.5 मिलीमीटर के सापेक्ष 115.4 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक 65.5 मिमी बारिश आवस्ती जिले में दर्ज की गई।

राजजधानी लखनऊ समेत 20 शहरों में भारी बारिश का अलर्ट जारी
आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, समुद्र तल पर मानसून टर्फ अपनी सामान्य स्थिति से थोड़ा दक्षिण की ओर से होते हुए जैसलमेर से सीकर, उरई, चुर्क, डाल्टनगंज, पुरुलिया एवं कौटाई होते हुए उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इसके अतिरिक्त पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं दक्षिणी-पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर बने दो अलग-अलग चक्रवाती परिसंचरण का प्रभाव है। प्रदेश में जारी सक्रिय मानसून की परिस्थितियों के कारण 2-3 2-3 दिनों के दौरान प्रदेश में कहीं तेज तो कहीं भारी बारिश के आसार हैं। आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, शाहजहांपुर, मथुरा, हाथरस, एटा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत और राजधानी लखनऊ समेत 20 शहरों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

बारिश से शहर पानी-पानी, जलजमाव से परेशानी
बरेली में शनिवार को दिन भर झमाझम बारिश हुई। इससे जगह-जगह जलभराव हो गया। मौसम विभाग ने 10 जुलाई तक मधाम से भारी बारिश का अनुमान जताया है। पिछले 24 घंटे में 22 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पाच डिग्री कम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा की गति आठ किलोमीटर प्रति घंटे कर्ज की गई। आंचलिक मौसम केंद्र लखनऊ के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डॉ. अतुल कुमार सिंह ने तीन दिन मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। इस दौरान अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com