राजस्थान चुनाव : राजस्थान के इस ‘योगी’ को जिताने उतरे UP के योगी मैदान में

राजस्थान चुनाव :  राजस्थान के अलवर से सांसद बाबा बालकनाथ मस्तनाथ मठ के महंत हैं। इसी कारण उनकी ड्रैसिंग स्टाइल यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की तरह दिखती है। इसलिए उनको राजस्थान का योगी भी कहा जाता है। भगवा कपड़ों में रहने वाले महंत बालक नाथ को भाजपा के फायरब्रांड नेताओं में से एक माना जाता है…

राजस्थान में भाजपा की दो और कांग्रेस की पांच लिस्ट अब तक आ गई हैं। कई सीटों पर रोचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। इन्हीं में से एक सीट अलवर की तिजारा विधानसभा है। यहां भाजपा ने अपने फायरब्रांड नेता और सांसद बाबा बालकनाथ को चुनावी मैदान में उतारा है। बालकनाथ अपने समर्थकों के बीच राजस्थान के योगी के नाम से प्रसिद्ध हैं। वहीं कांग्रेस की ओर से भी चौथी लिस्ट में इस सीट पर पत्ते खोल दिए हैं। कांग्रेस ने इस सीट पर इमरान खान को उतारा है।

दिलचस्प बात है कि इमरान खान को पहले बहुजन समाज पार्टी ने टिकट दिया था, लेकिन अचानक से इस सीट पर बसपा ने अपना उम्मीदवार बदल दिया। जैसे ही बसपा ने टिकट बदला वैसे ही कांग्रेस ने अपनी चौथी लिस्ट में इमरान खान को तिजारा सीट से अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया। दरअसल, इमरान खान जनाधार वाले नेता माने जाते हैं। मेवात इलाके में इमरान की मजबूत पकड़ बताई जा रही है। उनकी सियासी मज़बूती को ध्यान ऱखते हुए कांग्रेस ने इमरान को तिजारा से टिकट दिया है। जानकारों का कहना है कि मायावती और बीएसपी के नेताओं को यह जानकारी भी मिल रही थी कि इमरान कांग्रेस के संपर्क में हैं। दूसरी तरफ मायावती के सियासी विरोधी उन पर आरोप लगाते हुए कहते हैं कि वह पैसे लेकर टिकट देती हैं, इस वजह से इमरान से टिकट वापस लिया गया।

कांग्रेस के लिए है मुश्किल राह

2018 और 2013 के विधानसभा चुनावों को देखें तो कांग्रेस को यहां हार का मुंह देखना पड़ा है। कांग्रेस की ओर से इस सीट पर बार-बार प्रयोग किए जाते रहे हैं। यहां दुर्रू मियां का टिकट कांग्रेस काट चुकी है। वहीं बसपा से कांग्रेस में आए विधायक संदीप का टिकट काटकर भी अब कांग्रेस ने यहां नया प्रयोग किया है। साल 2018 में संदीप यहां बसपा की टिकट से जीते थे। इससे पहले 2013 में मामन सिंह यादव ने इस सीट से जीत दर्ज की थी, जो भाजपा की ओर से टिकट न दिए जाने की वजह से नाराज हैं, जिन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ने का एलान कर दिया है।

बाबा बालकनाथ के लिए योगी भी उतरे मैदान में

इधर इस सीट से तिजारा से भाजपा प्रत्याशी सांसद बालकनाथ 1 नवंबर यानी आज पर्चा दाखिल करेंगे। बालकनाथ के नामांकन के दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्य नाथ भी यहां मौजूद होंगे। योगी आदित्यनाथ यहां बुधवार को एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

बाबा बालकनाथ कौन हैं

राजस्थान के अलवर से सांसद बाबा बालकनाथ मस्तनाथ मठ के महंत हैं। इसी कारण उनकी ड्रैसिंग स्टाइल यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की तरह दिखती है। इसलिए उनको राजस्थान का योगी भी कहा जाता है। भगवा कपड़ों में रहने वाले महंत बालक नाथ को भाजपा के फायरब्रांड नेताओं में से एक माना जाता है। वह हिंदुत्व एजेंडे पर अपने आक्रामक रुख के कारण सुर्खियों में बने रहते हैं। अपनी फायर ब्रांड वाली छवि के चलते वह आमजन में काफी प्रसिद्ध हैं। बाबा बालकनाथ ओबीसी कैटेगरी से आते हैं।

लोकसभा चुनाव 2019 में महंत बाबा बालकनाथ योगी अलवर से सांसद चुने गए थे। बाबा बालकनाथ ने कांग्रेस के दिग्गज नेता भंवर जितेंद्र सिंह को शिकस्त दी। बाबा बालकनाथ मस्तनाथ मठ के आठवें महंत हैं, जिन्हें महंत चांद नाथ योगी ने 2013 में अपना उत्तराधिकारी बनाया था। तब ही से वह राजनीति में खुद को आजमा रहे हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com