रायबरेली एम्स: कांग्रेस के गढ़ में आज भाजपा का मेगा शो, सीएम करेंगे जनसभा…

अमेठी के बाद रायबरेली का किला फतह करने के लिए लोकसभा चुनाव से पहले रविवार को एम्स में होने वाला कार्यक्रम मेगा शो माना जा रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जनसभा में 30 हजार से ज्यादा भीड़ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके जरिए पार्टी विरोधी खेमे को चुनाव से पहले न सिर्फ अपनी ताकत का एहसास कराएगी, बल्कि जनता को संदेश देने की कोशिश करेगी कि जिले के विकास कराने के मामले में वह गांधी परिवार से कहीं आगे है। मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं के अलावा आम जनता उत्साह से लबरेज है।

वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव से ही भाजपा गांधी परिवार के गढ़ में कमल खिलाने के लिए जोरआजमाइश कर रही है। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में अमेठी में भाजपा ने जीत का स्वाद चखा, लेकिन रायबरेली में जीत न होने की कसक आज भी भाजपा हाईकमान को कसक रही है। लोकसभा चुनाव से पहले सांसद सोनिया गांधी ने राजस्थान से राज्यसभा के लिए परचा दाखिल कर दिया है। ऐसे में अभी यह तय नहीं हो पा रहा है कि इस बार रायबरेली से कांग्रेस से लोकसभा का चुनाव कौन लड़ेगा।

हालांकि कांग्रेसी दावा जरूर कर रहे हैं कि गांधी परिवार से ही कोई न कोई लोकसभा चुनाव लड़ेगा। इधर, भाजपा इस बार रायबरेली में कमल खिलाने के लिए पूरी ताकत झोंक रही है। यही वजह है कि लोकसभा चुनाव से पहले ही भाजपा एम्स का लोकार्पण, क्रिटिकल केयर ब्लॉक का शिलान्यास करने जा रही है। यही नहीं रविवार को एम्स परिसर में ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जनसभा का आयोजन भी होगा। इसमें केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक और कई अन्य मंत्री शामिल होंगे। ऐसे में पार्टी का इरादा साफ है कि रायबरेली में इस बार कमल खिलाना है।

2019 के लोकसभा चुनाव से पहले पीएम की हुई थी जनसभा
2019 के लोकसभा चुनाव के पहले 17 दिसंबर 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल कोच फैक्टरी में न सिर्फ जनसभा की थी, बल्कि 1100 करोड़ की सौगातें जनता को दी थीं। इसमें प्रधानमंत्री ने रेल कोच फैक्टरी में प्रधानमंत्री हमसफर रेल बोगियों को हरी झंडी देकर रवाना किया था। साथ ही एम्स में मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्टिल भवन, शहर क्षेत्र के बरखापुर में 500 प्रधानमंत्री आवास का निर्माण का शिलान्यास समेत अन्य कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया था। अब 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा फिर करोड़ों की सौगात जनता को देने जा रही है। इससे जाहिर है कि भाजपा का लक्ष्य रायबरेली का किला फतह करना है।

ताकत से उतरेगी पूरी पार्टी
पार्टी पूरी ताकत के साथ इस बार लोकसभा चुनाव के मैदान मेंं उतरेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जनसभा में 30 से 35 हजार भीड़ जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। इसकी जिम्मेदारी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को दी गई है। रायबरेली के लोग जानते हैं कि भाजपा ही जिले में विकास कार्यों को करा सकती है। जनता इस बार रायबरेली में कमल खिलाने का मूड बना चुकी है।

एम्स का लोकार्पण आज, तैयारी पूरी

प्रदेश का पहला अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) 25 फरवरी को जनता को समर्पित हो जाएगा। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से गुजरात के राजकोट से एम्स का लोकार्पण शाम चार बजे करेंगे। वे एम्स परिसर में बनने वाले 100 बेड के क्रिटिकल केयर ब्लॉक का शिलान्यास भी करेंगे। कार्यक्रम को लेकर एम्स में तैयारियां पूरी हो गई हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोकार्पण के दौरान एम्स में मौजूद रहेंगे। वे जनसभा को भी संबोधित करेंगे। केंद्र व राज्य के कई मंत्री भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

एम्स में रविवार को अपराह्न चार बजे से लोकार्पण कार्यक्रम शुरू होगा। इसके लिए शनिवार को जिले के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी तैयारियों और सुरक्षा में जुटे रहे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपराह्न 3:50 बजे एम्स पहुंच जाएंगे। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, केंद्रीय चिकित्सा एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री एसके बघेल, प्रदेश के डिप्टी सीएम व स्वास्थ्यमंत्री ब्रजेश पाठक और स्वास्थ्य राज्यमंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रदेश के कई और कैबिनेट व राज्यमंत्रियों के कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है।

एम्स के अधिशासी निदेशक प्रो. अरविंद राजवंशी ने शनिवार को प्रेस वार्ता कर कार्यक्रम की पूरी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लोकार्पण, शिलान्यास के साथ ही मुख्यमंत्री की जनसभा को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त के साथ ही कार्यक्रम में शामिल होने वाले मंत्रियों, नेताओं और नागरिकों का स्वागत है।

दो घंटे एम्स में रहेंगे मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 25 फरवरी को एम्स में दो घंटे रहेंगे। तय कार्यक्रम के तहत वे अपराह्न 3:50 बजे हेलीकॉप्टर से एम्स परिसर में बनाए गए हेलिपैड पर उतरेंगे। 3:55 बजे सभास्थल पर पहुंचेंगे। अपराह्न चार बजे के बाद गुजरात के राजकोट से वर्चुअल माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एम्स का लोकार्पण और क्रिटिकल केयर ब्लॉक के शिलान्यास करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री चार बजे से शाम 5:50 बजे तक कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। इस दौरान वे जनसभा को भी कार्यक्रम स्थल पर ही संबोधित करेंगे। 5:55 बजे हेलिपैड पर पहुंचने के बाद वापस लौटेंगे।

15 स्टॉल पर मिलेंगी 13 विभाग की योजनाएं
एम्स के उप चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुयश सिंह ने बताया कि एम्स में आने वाले लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए 15 स्टॉल लगाए गए हैं। इन स्टॉल के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण, दिव्यांगजन विभाग, ग्राम्य विकास, पंचायतीराज, डूडा, कृषि विभाग, राजस्व विभाग, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग, महिला कल्याण, बैंकिंग, जलशक्ति विभाग और बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से लोगों को योजना से लाभान्वित किया जाएगा।

11 साल में इस तरह बढ़ा एम्स
एम्स का शिलान्यास: 8 अक्तूबर 2013
ओपीडी शुरू:         13 अगस्त 2018
एमबीबीएस की पढ़ाई: 30 अगस्त 2019
300 हॉस्पिटल शुरू: 9 जुलाई 2021
पीजी की पढ़ाई शुरू:  जुलाई 2022
अमृत फार्मेसी शुरू:  26 सितंबर 2022
एम्स में 100 बेड बढ़े:  16 दिसंबर 2022
ओपेन हॉर्ट सर्जरी शुरू:  7 फरवरी 2023
आपातकालीन सेवा शुरू : 26 जुलाई 2023

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com