वजन कम करने के लिए डिनर में शामिल करें ये 5 हाई प्रोटीन चीजें…

वजन कम: जिस तरह सुबह का ब्रेकफास्ट हमें पूरे दिन एनर्जी से भरा हुआ रखता है, वैसे ही रात का डिनर भी वेट लॉस करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण मील होता है। हालांकि, कई बार लोग दिनभर तो वेट लॉस रूटीन को फॉलो करते हैं, लेकिन रात आते आते कुछ न कुछ अनहेल्दी खा ही लेते हैं, जिससे वेट लॉस होने के बजाय वजन बढ़ने लगता है।

ऐसे में हाई प्रोटीन वाला डिनर आपको फुल रखता है, जिससे भूख कम लगती है और आपको वेट लॉस करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही, इस तरह के डिनर से ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने और मांसपेशियों के मरम्मत में भी मदद मिलती है। आइए जानते हैं ऐसे कुछ हाई प्रोटीन से भरपूर डिनर आइडियाज के बारे में, जो वेट लॉस के सफर में आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

पनीर भुर्जी

बारीक कटे हुए प्याज टमाटर, हरी मिर्च, अदरक, लहसुन और मसालों से तैयार पनीर भुर्जी को आप गेहूं की रोटी के साथ अपने डिनर में शामिल कर सकते हैं। प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर पनीर भुर्जी वेट लॉस करने के लिए हेल्दी और टेस्टी डिनर विकल्प हो सकता है।

अंडे

हाई प्रोटीन, विटामिन और हेल्दी फैट से भरे हुए अंडों को भी आप अपने रात के डिनर में शामिल कर सकते हैं। इसे उबालकर या अंडे करी को चावल के साथ खा सकते हैं।

ग्रिल्ड चिकन ब्रेस्ट

उबली हुई सब्जियों जैसे कि बेल पेपर, तोरी और ब्रोकली के साथ अनेक तरह के मसालों से तैयार ग्रिल्ड चिकन ब्रेस्ट को खाया जा सकता है। आपके लिए डिनर का ये एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

टोफू और चावल

टोफू शाकाहारियों के लिए हाई प्रोटीन का सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें प्रोटीन के साथ-साथ आयरन और कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसलिए जैतून के तेल,प्याज, अदरक, लहसुन और शहद से बनने वाले टेस्टी टोफू के साथ चावल का जरूर आनंद लें। ये हेल्दी और टेस्टी डिनर विकल्प हैं, जो वेट लॉस करने में मदद करेंगे।

ओट्स चीला

हाई प्रोटीन और फाइबर से भरे हुए ओट्स का सेवन करने लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। डिनर में इसे आप सांभर या चटनी के साथ खा सकते हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com