वनडे सीरीज का पहला महामुकाबला: टीम इंडिया ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का किया फैसला

वनडे सीरीज का पहला महामुकाबला: टीम इंडिया ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का किया फैसला

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जा रहा है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है.वनडे सीरीज का पहला महामुकाबला: टीम इंडिया ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का किया फैसलाआखिर क्यों ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार पर भड़क उठे हरभजन…?

टीम इंडिया में अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करेंगे और मनीष पांडे नंबर 4 पर खेलेंगे. ऑस्ट्रेलिया की टीम में हिल्टॉन कार्टराइट ने अपना वनडे में डेब्यू किया है. वहीं टीम में जेम्स फॉकनर और नाथन कुल्टर नाइल की वापसी हुई है. दोनों टीमें जीत के साथ सीरीज का आगाज करना चाहेंगी, लेकिन दोनों ही इस बात से वाकिफ हैं कि यह आसान नहीं होगा.

स्कोरबोर्ड LIVE

पिछली बार जब भारत-ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट सीरीज में आमना सामना हुआ था, तो उसमें भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की थी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को वनडे सीरीज में कई चुनौतियों का सामना करना होगा. विराट और उनकी टीम इस बात को भलीभांति जानते हैं.

टीम इंडिया बनेगी नंबर 1

पिछले कुछ साल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट के मैदान पर जंग काफी रोचक रही है. खिलाड़ियों का जुनून और तेवर पिछली बार टेस्ट सीरीज में भी देखने को मिला था, जिसमें भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की थी. इस सीरीज में भारत अगर ऑस्ट्रेलिया को 5-0 से हरा देता है, तो आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच जाएगा, जबकि 4-1 से जीतने पर ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर कब्जा कर लेगा.

टीम इंडिया

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम हाल ही में श्रीलंका को उसके घर में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0, पांच वनडे मैचों की सीरीज में 5-0 और एक मात्र टी-20 मैच में परास्त कर स्वदेश लौटी है.

भारतीय बल्लेबाजी शानदार फॉर्म में है. रोहित शर्मा, विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी ने श्रीलंका दौरे पर लगातार रन बनाए थे. टीम इंडिया को हालांकि शिखर धवन के न होने की कमी खलेगी. अजिंक्य रहाणे धवन की जगह रोहित के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं.

भारतीय टीम की स्पिन गेंदबाजी का दारोमदार रवींद्र जडेजा के कंधों पर होगा. चयनकर्ताओं ने जडेजा को पहले तीन वनडे मैचों के लिए आराम दिया था, लेकिन अक्षर पटेल के चोटिल होने के बाद उन्हें टीम में वापस बुलाया गया है. उनके अलावा युजवेंद्र चहल और चाइनामैन कुलदीप यादव के सामने अपने आप को एक मजबूत टीम के सामने साबित करने की चुनौती रहेगी. 

ऑस्ट्रेलिया

चार बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया हर लिहाज से भारत का मुकाबला करने का दम रखती है. ऑस्ट्रेलिया हालांकि भारत में मिशेल स्टार्क, जोश हाजेलवुड के बिना आई है और आरोन फिंच भी कुछ मैचों के लिए चोट के कारण उपलब्ध नहीं होंगे. लेकिन स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम में स्टार खिलाड़ियों की कमी नहीं है.

नेथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस, लेग स्पिनर एडम जाम्पा और एश्टन एगर भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को परेशान कर सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया के लिए हालांकि यह इतना आसान नहीं होगा. वह भारत के खिलाफ उसी के घर में खेलने की चुनौती से वाकिफ हैं. भारत ने पिछले सीजन में अपने घर में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और फरवरी में ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में मात दी थी.

फिंच के न होने से ऑस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी में डेविड वॉर्नर के साथ कौन उतरेगा इस पर ऑस्ट्रेलिया टीम प्रबंधन को चिंतन करना होगा, यह मुद्दा उसके लिए उसके लिए परेशानी का सबब है. फिंच की जगह पीटर हैंड्सकॉम्ब को टीम में शामिल किया गया है. ऑस्ट्रेलियाई टीम भी स्पिनरों पर काफी हद तक निर्भर रहेगी.

दोनों टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, लोकेश राहुल, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हर्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी.

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), जेम्स फॉल्कनर, एडम जाम्पा, एश्टन एगर, नाथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com