वॉरेन बफेट की बर्कशायर हैथवे ने एप्पल में अपनी हिस्सेदारी का लगभग आधा हिस्सा बेचा

वॉरेन बफेट (Warren Buffett) की बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) ने एक आश्चर्यजनक कदम उठाते हुए एप्पल (Apple) में अपनी बड़ी हिस्सेदारी को लगभग आधा हिस्सा बेच दिया है। ओमाहा स्थित इस कंपनी ने खुलासा किया कि दूसरी तिमाही के अंत में iPhone निर्माता में उसकी होल्डिंग की कीमत 84.2 बिलियन डॉलर थी, जिससे यह संकेत मिलता है कि ओमाहा के ओरेकल ने अपने तकनीकी निवेश का 49.4% हिस्सा बेच दिया है।

बफेट ने पहली तिमाही में Apple में अपनी हिस्सेदारी को 13% घटा दिया था और मई में बर्कशायर की वार्षिक बैठक में संकेत दिया कि ऐसा उन्होंने टैक्स कारणों की वजह से किया। बफेट ने उल्लेख किया कि इस साल ‘थोड़ा एप्पल’ बेचने से बर्कशायर के शेयरधारकों को लंबे समय तक फायदा होगा यदि अमेरिकी सरकार भविष्य में पूंजीगत लाभ (capital gains) पर टैक्स बढ़ाती है तो बढ़ते वित्तीय घाटे को पूरा किया जा सकता है।

बर्कशायर ने 2016 में बफेट के निवेश लेफ्टिनेंट टेड वेस्चलर और टॉड कॉम्ब्स के प्रभाव में Apple के स्टॉक खरीदने शुरू किए थे। वर्षों के दौरान, बफेट Apple से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने हिस्सेदारी को काफी बढ़ा दिया ताकि यह बर्कशायर का सबसे बड़ा निवेश बन सके। इस टेक दिग्गज को अपने बीमा समूह के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण व्यवसाय बताया। दूसरी तिमाही में एप्पल के शेयरों में लगभग 23% की बढ़ोतरी हुई थी।

Apple अब भी बिक्री के बाद पिछले दो तिमाहियों में बर्कशायर की सबसे बड़ी होल्डिंग है। हाल ही में बफेट ने अपनी दूसरी सबसे बड़ी हिस्सेदारी बैंक ऑफ अमेरिका को कम करना शुरू किया, 12 दिनों की बिक्री की दौड़ के बाद बैंक शेयरों का $3.8 बिलियन मूल्य का हिस्सा बेच दिया। कभी बर्कशायर की Apple होल्डिंग इतनी बड़ी थी कि इसने बर्कशायर के इक्विटी पोर्टफोलियो का आधा हिस्सा लिया हुआ था।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com