शहद में छुपी है इन बीमारियों से लड़ने की ताकत

शहद में छुपी है इन बीमारियों से लड़ने की ताकत

नई दिल्ली: शहद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल करने से बीमारियां नहीं होती हैं शहद का नियमित सेवन सर्कुलेटरी सिस्टम और रक्त की केमिस्ट्री में संतुलन को पाने में न सिर्फ आपकी मदद करता है, बल्कि आपको ऊर्जावान और फुर्तीला भी बनाए रखता है. इसीलिए कहा जाता है कि शहद में मौजूद न्यूट्रिएंट्स शरीर की बीमारियों को दूर रखते हैं.शहद में छुपी है इन बीमारियों से लड़ने की ताकतशहद के फायदे-

जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्या होती है उनके लिए शहद बहुत फायदेमंद होता है शहद में फाइबर  पाया जाता है जो कि डाइजेशन सिस्टम ठीक रखता है शहद पाचन शक्ति मजबूत बनाने में मददगार होता है.

कैंसर के मरीजों को कीमोथैरेपी दी जाती है जो कि बहुत दर्दनाक होती है इसमें मरीज के शरीर की शक्ति पूरी तरह से खत्म हो जाती है ऐसे में कीमोथैरेपी के दौरान कम डब्ल्यूबीसी संख्या के जोखिम वाले मरीजों को डॉक्टर शहद का सेवन करने की सलह देते हैं शहद कीमोथैरेपी के दौरान बहुत फायदा करता है. 

सर्दी-जुकाम से जुड़ी बीमारियों में नीम, काली मिर्च, शहद और हल्दी का सेवन काफी फायदेमंद होता है. शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो शरीर को किसी भी तरह की इंफैक्शन से दूर रखते हैं.

मोटापे से परेशान लोगों के लिए शहद बहुत फायदेमंद है. गुनगुने पानी में शहद मिलाकर हर रोज सेवन करें. इससे शरीर का मैटाबॉलिज्म तेज होता है जो वजन कम करने में मदद करता है.

इम्यूनिटी कमजोर होने के दौरान शहद का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com