सावन के महीने में क्या खाएं और क्या नहीं, थकान और कमजोरी से बचने के लिए कैसी होनी चाहिए डाइट…

इस साल 22 जुलाई से सावन के पावन महीने की शुरुआत हो रही है। खास संयोग है कि इस बार सावन का पहला दिन सोमवार को ही पड़ रहा है। ऐसे में, कई लोग पहले सोमवार का व्रत रखेंगे। बता दें, 19 अगस्त तक चलने वाले इस पवित्र महीने में पांच सोमवार पड़ेंगे। इस दौरान कई लोगों के लिए खानपान से जुड़ी चीजों को चुनना बेहद उलझन भरा भी हो जाता है, इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करके आप दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं।

फल

श्रावण मास में फलों का सेवन जरूर करें। रोजाना कम से कम एक बाउल फ्रूट्स खाने से आप न सिर्फ कमजोरी से बचेंगे बल्कि दिनभर शरीर भी एनर्जेटिक बना रहेगा। ऐसे में सेब, केला, अंगूर, अनार और पपीता बढ़िया ऑप्शन्स हैं। फाइबर से भरपूर होने के कारण इन चीजों को खाने से आपका पेट भी काफी देर तक भरा रहता है।

ड्राई फ्रूट्स

शाम को व्रत खोलने के दौरान आप एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनमें विटामिन और कई पोषक तत्वों का खजाना होता है, जो आपको थकान और कमजोरी से बचाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं। ऐसे में आप काजू, बादाम, अखरोट और अंजीर जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं।

साबूदाना

व्रत के दौरान साबूदाना खूब पसंद किया जाता है। इसकी मदद से न सिर्फ स्वादिष्ट डिशेज तैयार हो जाती हैं, बल्कि यह फाइबर और कई जरूरी पोषक तत्वों का भंडार भी होता है। शाम को व्रत खोलते वक्त आप इसकी खिचड़ी या कम तेल में बनी टिक्की भी खा सकते हैं।

सिंघाड़ा

उपवास के दौरान सिंघाड़ा भी सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। इसके सेवन से न सिर्फ मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, बल्कि आप ऑक्सीडेटिव तनाव से भी बचते हैं। इसे खाने से शरीर को कई जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं और पाचन तंत्र भी हेल्दी रहता है।

नारियल

सावन में व्रत के दौरान आप नारियल को भी कई तरीकों से डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ खाने का स्वाद भी बढ़ाता है और इसके सेवन से पेट भी काफी समय तक भरा रहता है।

इन चीजों से करें परहेज

सावन के महीने में आपको ज्यादा तीखा या मसालेदार खाने से बचना चाहिए। बता दें, इससे न सिर्फ पेट में जलन और एसिडिटी की समस्या होती है, बल्कि ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है। इसके अलावा ज्यादा कार्ब्स वाली चीजों के सेवन से भी आपको बचना चाहिए।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com