सीएयू ने पुरुष और महिला वर्ग के सीनियर खिलाड़ियों के लिए शिविर की तैयारी की शुरू

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड (सीएयू) ने पुरुष और महिला वर्ग के सीनियर खिलाड़ियों के लिए शिविर की तैयारी शुरू कर दी है। खास बात यह है कि दोनों टीमों के शिविर आइपीएल की तर्ज पर बायो सिक्योर वातावरण (बायो बबल) में आयोजित किए जाएंगे। ऐसा करने वाली सीएयू देश की पहली क्रिकेट एसोसिएशन होगी। पुरुष टीम का शिविर जहां 14 अक्टूबर से शुरू होकर 14 नवंबर तक चलेगा। वहीं, महिला टीम का शिविर 21 अक्टूबर से प्रस्तावित है।

सीएयू ने बुधवार को उत्तरांचल प्रेस क्लब में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया, जिसमें अध्यक्ष जोत सिंह गुनसोला, सचिव महिम वर्मा और सीईओ अमन सिंह ने एसोसिएशन के आगामी कैलेंडर की जानकारी दी। सचिव महिम वर्मा ने बताया कि अनलॉक में धीरे-धीरे सब खुल रहा है। बीसीसीआइ ने नवंबर में घरेलू सत्र शुरू करने की संभावना जताई है। ऐसे में एसोसिएशन भी खिलाड़ियों को खेल का वातावरण देने के लिए शिविर लगाने जा रही है। जिला प्रशासन से इसके लिए अनुमति भी मिल गई है। उन्होंने बताया कि पुरुष टीम का शिविर अभिमन्यु क्रिकेट एकेडमी में आयोजित होगा, जबकि महिला टीम के लिए कसिगा स्कूल ग्राउंड का चयन किया गया है। शिविर में पिछले वर्ष प्रदेश की टीम से खेले 29 खिलाड़ियों के साथ तीनों गेस्ट प्लेयर भी शामिल होंगे। मुख्य कोच वसीम जाफर शिविर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ेंगे। इसके अलावा सीनियर टीम के सहायक कोच मनोज रावत, फिजियो, ट्रेनर व अन्य स्टाफ शिविर में मौजूद रहेगा।

ऐसे काम करता है बायो बबल

साधारण भाषा में समझाएं तो यह एक ऐसा वातावरण है, जिससे बाहरी दुनिया में रहने वालों का कोई संपर्क नहीं होता। इसमें रखे जाने वाले लोग बाहर की दुनिया से पूरी तरह कट जाते हैं। बायो बबल में प्रवेश देने से पहले सभी खिलाड़ियों और स्टाफ का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही संबंधितों को बायो बबल में प्रवेश मिलेगा। एक बार इसमें प्रवेश करने के बाद शिविर समाप्त होने तक किसी को भी इससे बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। यहां तक कि कोरोना टेस्ट करने वाली मेडिकल टीम को भी बाहर जाने नहीं दिया जाएगा।

पुरुष टीम के शिविर के लिए ऐसे बनेगा बायो बबल

वातावरण सभी खिलाड़ी और स्टाफ कोरोना टेस्ट (आरटी-पीसीआर) कराकर 10 अक्टूबर को अभिमन्यु क्रिकेट एकेडमी में रिपोर्ट करेंगे। कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट होने पर ही उन्हें शिविर में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। उसी दिन सीएयू भी सभी का कोरोना टेस्ट कराएगी। इसकी रिपोर्ट 13 अक्टूबर तक आ जाएगी। यह रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही खिलाड़ियों और स्टाफ को बायो बबल में प्रवेश कर दिया जाएगा। सैंपल देने के बाद रिपोर्ट आने तक सभी आइसोलेशन में रहेंगे। बायो बबल में भी खिलाड़ियों और स्टाफ का 15 दिन के अंतराल में कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। बायो बबल में दो आइसोलेशन रूम भी बनाए जाएंगे। शिविर के दौरान अगर किसी खिलाड़ी या स्टाफ की तबीयत खराब हुई तो उन्हें वहां शिफ्ट कर दिया जाएगा।

जिला स्तर पर ट्रायल 16 से

सीएयू सचिव महिम वर्मा ने बताया कि बीसीसीआइ के घरेलू सत्र को देखते हुए एसोसिएशन भी सभी वर्गो की टीमों का चयन करने के लिए तैयारी कर रही है। इसी क्रम में आगामी 16 से 21 अक्टूबर तक सभी जिलों में सीनियर पुरुष वर्ग के जिला स्तरीय ट्रायल होंगे। इसके बाद 22 अक्टूबर से देहरादून और काशीपुर में जोनल ट्रायल होंगे। फाइनल ट्रायल इसके बाद देहरादून में होंगे। इसी तरह कुछ दिन बाद अंडर-23, अंडर-19 व अंडर- 16 के ट्रायल आयोजित किए जाएंगे। ट्रायल के लिए सभी जिलों में प्रशासन से अनुमति ले ली गई है। ट्रायल चरणवार आयोजित किए जाएंगे। एक चरण में अधिकतम 15 खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा। वहीं, सीनियर महिला टीम के लिए ट्रायल 16 व 17 अक्टूबर को देहरादून में होगा। इस ट्रायल के आधार पर तीन टीमें चुनी जाएंगी। इन टीमों के बीच 18 से 20 अक्टूबर तक अभ्यास मैच कराए जाएंगे। इसमें प्रदर्शन के आधार पर चयनित खिलाड़ियों कैंप में शामिल होंगे।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com