सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है बड़ी इलायची...

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है बड़ी इलायची…

आज तक आपने बड़ी इलायची का इस्तेमाल सिर्फ खाना बनाने के लिए किया होगा. बड़ी इलायची के इस्तेमाल से हमारे खाने का स्वाद बढ़ जाता है. पर हम आपको बता दे की बड़ी इलायची के इस्तेमाल से आप सिर्फ अपने खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ा सकते है बल्कि अपने शरीर को भी स्वस्थ रख सकते यही.इसके सेवन से हमारे शरीर का  कई बीमारियों से बचाव होता है.बड़ी इलायची स्किन बालों के लिए भी बहुत फायदेमन्द होती है, बड़ी इलायची में कुछ ऐसे औषधीय गुण मौजूद होते है जिसके कारन इसके सेवन से कैंसर से लेकर ब्लड प्रैश जैसी बीमारियों से बचाव किया जा सकता है.सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है बड़ी इलायची...रोज दही के सेवन से होते है ये अलग फायदे, जानिए क्या…

1-अगर आपको माइग्रेन की समयसा है तो आपके लिए बड़ी इलायची बहुत काम की साबित हो सकती है. माइग्रेन की समस्या में एक बड़ी इलायची का सेवन रोज करने से माइग्रेन की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है. इसके अलावा इसके सेवन से थकावट से भी आराम मिलता है. इस इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसे पीसले. अब इसमें थोड़ा सा शहद मिला दे, अगर आप बड़ी इलायची को शहद के साथ मिलकार खाते है तो इससे घबराहट, सिरदर्द और थकावट की समस्या दूर हो सकती है. और साथ ही इसके सेवन से दांतों, सांसों की दुर्गंध और मसूड़ों की इन्फेक्शन से भी छुटकारा मिलता है.

आपने पहले कभी नहीं सुना होगा, करेले के सेवन से होते है ये अनोखे फायदे…

2-बड़ी इलायची में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जिससे इसके सेवन से हमारा पाचनतंत्र दुरुस्त रहता है, अगर आप नियमित रूप से बड़ी इलायची का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है. जिससे बैक्टीरिया और वाइरल इंफेक्शन से बचाव होता है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com