स्विंग राज्यों में डोनाल्ड ट्रम्प को कड़ी टक्कर दे रहीं कमला हैरिस

अमेरिका में इस साल 5 नवंबर को राष्ट्रपति पद के चुनाव होने हैं। इससे पहले दोनों प्रमुख दल एक दूसरे को घेरने में लगे हुए हैं।

वहीं, द हिल की एक रिपोर्ट सामने आई है। जिसके अनुसार अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने संभावित डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के लगभग एक सप्ताह बाद, सात प्रमुख चुनावी राज्यों में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बढ़त को खत्म कर दिया है।

हैरिस और ट्रम्प के बीच दिख रही कड़ी टक्कर

ब्लूमबर्ग न्यूज/मॉर्निंग कंसल्ट पोल में सभी महत्वपूर्ण राज्यों में हैरिस और ट्रम्प के बीच कड़ी टक्कर दिखाई दे रही है, जिसमें 48 प्रतिशत लोगों ने हैरिस का और 47 प्रतिशत लोगों ने ट्रम्प का समर्थन किया है।

अलग-अलग राज्यों के बीच विभाजन से पता चलता है कि प्रत्येक उम्मीदवार एक राज्य में आसानी से आगे चल रहा है, जबकि अन्य राज्यों में कड़ी टक्कर है।

यह जुलाई के आरंभ में किए गए उन्हीं सर्वेक्षणों में एक उल्लेखनीय बदलाव है, जिनमें दिखाया गया था कि ट्रम्प कुल मिलाकर बाइडन से 2 प्रतिशत अंकों से आगे हैं और ट्रम्प सात महत्वपूर्ण राज्यों में से पांच में आगे चल रहे हैं।

मंगलवार के सर्वेक्षण में मिशिगन में हैरिस ने ट्रंप पर 11 अंकों की बढ़त, नेवादा में 2 अंकों की बढ़त, एरिजोना में 2 अंकों की बढ़त और विस्कॉन्सिन में 2 अंकों की बढ़त दिखाई।

इस बीच, ट्रंप ने पेंसिल्वेनिया में हैरिस पर 4 अंकों और उत्तरी कैरोलिना में 2 अंकों की बढ़त हासिल की। ​​द हिल की रिपोर्ट के अनुसार, जॉर्जिया में दोनों उम्मीदवारों को 47 प्रतिशत समर्थन मिला।

सर्वेक्षण में 24-28 जुलाई के बीच 4,973 पंजीकृत मतदाताओं का सर्वेक्षण किया गया। इसमें 1 प्रतिशत की त्रुटि का मार्जिन है। ब्लूमबर्ग/मॉर्निंग कंसल्ट सर्वेक्षण इस बात का नवीनतम संकेत है कि हैरिस के अभियान ने राष्ट्रपति बाइडन के दौड़ से बाहर होने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी को महत्वपूर्ण गति दी है।

हैरिस को लोग बड़ी संख्या में कर रहे समर्थन

बाइडन के हटने के कुछ ही घंटों बाद हैरिस ने डेमोक्रेट्स के बीच तेजी से समर्थन जुटाया और राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के तौर पर अपने पहले हफ्ते में ही उन्होंने 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्यादा जुटा लिए।

हैरिस के संभावित डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के बाद से जारी किए गए दूसरे सर्वेक्षणों में भी उनके और ट्रंप के बीच कड़ी टक्कर दिखाई गई है। लेकिन द हिल की रिपोर्ट के मुताबिक हैरिस ने खुद कहा है कि पूर्व राष्ट्रपति के साथ मुकाबले में उनका अभियान कमजोर है।

हैरिस ने शनिवार को मैसाचुसेट्स में दानदाताओं से कहा कि हमें स्पष्ट रूप से सोचना चाहिए: हमारे सामने एक लड़ाई है और हम इस दौड़ में कमज़ोर हैं लेकिन यह एक जन-शक्ति वाला अभियान है, और हमारे पास गति है।

अमेरिकी चुनाव में स्विंग स्टेट्स का महत्व

अमेरिका में कुछ राज्य इलेक्शन में काफी महत्व निभाते हैं और जीत हार का फैसला यही राज्य करते हैं। इस बार के चुनाव में स्विंग स्टेट के तौर पर एरिजोना, जॉर्जिया, नेवादा, उत्तरी कैरोलिना, मिशिगन, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन की पहचान की गई है।

राष्ट्रपति का चुनाव इलेक्टोरल कॉलेज प्रणाली के माध्यम से होता है, जहां प्रत्येक राज्य के पास एक निश्चित संख्या में वोट होते हैं। इन राज्यों के वोट जीत के लिए लक्ष्य रखने वाले किसी भी उम्मीदवार के लिए महत्वपूर्ण हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com