हिमाचल में बसा रोहडू है कम बजट में घूमने के लिए बेहतरीन

अगर आप उन लोगों में शामिल हैं, जिन्हें वीकेंड घर पर बैठकर बिताना पसंद नहीं और हर छुट्टी में पहले से ही उनकी ट्रिप फिक्स रहती है, तो स्योर आपने अपने शहर के आसपास ज्यादातर जगहों को कवर कर लिया होगा, लेकिन अगर आपको घूमने के साथ थोड़ा एडवेंचर पसंद है, बॉडी के साथ माइंड को भी रिलैक्स करना चाहते हैं, तो इस बार किसी ऑफबीट डेस्टिनेशन का प्लान बनाएं।

दिल्ली और इसके आसपास रहने वालों के लिए शिमला, मनाली ही घूमने के सबसे पहले ऑप्शन्स होते हैं, लेकिन इन जगहों पर कई ऐसे छोटे-छोटे गांव और नगर हैं, जो खूबसूरत होने के साथ ही कई तरह की खासियत समेटे हुए हैं। ऐसी ही एक जगह है रोहडू, जो शिमला में स्थित एक छोटी सी जगह है। यहां आप दोस्तों या पार्टनर किसी के भी साथ आकर छुट्टियों को भरपूर एन्जॉय कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात कि काफी कम बजट में आप इस जगह को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

रोहडू में और इसके आसपास घूमने वाली जगहें

रोहडू में आप नेचुरल ब्यूटी को एन्जॉय कर सकते हैं। एक दिन पूरा आराम से यहां बिताएं, फिर अगले दिन यहां की आसपास की जगहों को देखने निकल जाएं।

सुनपुरी हिल्स

ऐसा कहा जाता है कि इस जगह को पांडवों ने बनाया था। चारों ओर फैली हरियाली और यहां का सुहावना मौसम इस जगह को खास बनाते हैं। आसपास कई सारे मंदिर हैं। पुराने जमाने के मंदिर देखने में तो अद्भुत हैं ही, साथ ही इनकी मान्यता भी बहुत है।

पब्बर घाटी

पब्बर वैली की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं हरे-भरे पहाड़ और नदियां। रोहडू आकर पब्बर घाटी नहीं देखी, तो बहुत कुछ मिस कर दिया। ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए यह काफी अच्छी जगह है। चंद्रनाहन झील के पास बैठकर दोस्तों या पार्टनर के साथ मौज-मस्ती कर सकते हैं।

चाशंल रेंज

चांशल रेंज एडवेंचरस जगह है। अगर आपको एडवेंचर पसंद है, तो आपको ये जगह बिल्कुल भी मिस नहीं करनी चाहिए। चांशल रेंज समुद्र तट से लगभग 4000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यहां तक पहुंचने का रास्ता मनोरम होने के साथ ही खतरों से भी भरा है। सर्दियां शुरू होने से पहले ये जगह घूम लें क्योंकि सर्दियों में ये जगह बंद कर दी जाती है।

रोहडू जानें का सबसे अच्छा समय

सर्दियों में यहां का तापमान बहुत गिर जाता है, तो उस दौरान प्लानिंग न ही करें तो बेहतर। बाकी गर्मियों से राहत पाने की यह काफी अच्छी जगह है। मानसून में यहां पार्टनर के साथ रोमांटिक ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

कैसे पहुंचें रोहडू?

  • दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा यहां से शिमला के लिए आसानी से बसें मिल जाती हैं। शिमला पहुंचकर आपको रोहडू के लिए बस लेनी होगी।
  • अगर आप रोहड़ू ट्रेन से आने की सोच रहे हैं, तो कालका यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन है। जहां से छोटी गाड़ियां चलती हैं रोहडू के लिए।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com