हेल्दी लाइफ के लिए जरूरी है Healthy Brain, इन आदतों से बनाएं अपने दिमाग को एक्टिव और प्रोडक्टिव…

दिमाग हमारे शरीर का सबसे अहम अंग होता है। यह हमारी सभी भावनाएं, संवेदनाएं, इच्छाएं और उन सभी कार्यों को करने से मदद करता है, जो हमारे लिए जरूरी है। इसके अलावा यह कई जरूरी कार्य भी करता है, जिसमें जानकारी हासिल करना, उसे प्रोसेस करना और फिर उसके मुताबिक कार्य करना शामिल हैं। साथ ही ब्रेन हमारे जीवन की विभिन्न यादों को भी सुरक्षित रखता है।

ऐसे में इतने जरूरी कार्य करने के लिए दिमाग का हेल्दी और एक्टिव रहना जरूरी है, लेकिन इन दिनों तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतें लोगों की सेहत को बुरी तरह प्रभावित कर रही है। इसका असर हमारे दिमाग पर भी पड़ता है, जिससे हमारी प्रोडक्टिविटी और क्रिएटिविटी कम होने लगती है। ऐसे में डॉक्टर फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल, फरीदाबाद में न्यूरोलॉजी के निदेशक डॉ. विनीत बंगा ने जागरण से बातचीत में दिमाग को हेल्दी और एक्टिव रखने के लिए कुछ टिप्स बताए। आइए जानते हैं दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाने और इसे बनाए रखने के लिए कुछ जरूरी टिप्स-

हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट

पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार लेने ब्रेन हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। एंटीऑक्सीडेंट, हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर फूड्स दिमाग को बेहतर ढंग से काम करने के लिए जरूरी एनर्जी और पोषण देते हैं। इसके लिए अपनी डाइट में पत्तेदार सब्जियां, बेरीज, मछली, ड्राई फ्रूट्स और सीड्स शामिल करें। सैल्मन जैसी मछली में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है।

रेगुलर एक्सरसाइज

फिजिकल एक्टिविटी ब्रेन में ब्लड फ्लो को बढ़ाती है, जो मेमोरी और फोकस जैसे कॉग्नेटिव फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करती है। इसलिए हफ्ते के ज्यादातर दिनों में कम से कम 30 मिनट की मीडियम एक्सरसाइज करने का लक्ष्य रखें। इसके लिए वॉकिंग, स्वीमिंग और योग जैसी एक्टिविटीज ब्रेन फंक्शन को बढ़ावा दे सकती हैं।

ब्रेन एक्सरसाइज करें

अपने दिमाग को एक्टिव बनाने के लिए आप विभिन्न तरह की ब्रेन एक्सरसाइज की मदद ले सकते हैं। पहेलियां, रीडिंग, ऑप्टिकल इल्युजन जैसी ब्रेन एक्टिविटी आपके दिमाग को तेज रखने में मदद कर सकती हैं।

पर्याप्त नींद लें

आपकी पूरी हेल्थ के लिए पर्याप्त और अच्छी नींद बेहद जरूरी है। यह ब्रेन हेल्थ के लिए भी जरूरी मानी जाती है, क्योंकि नींद के दौरान ब्रेन यादों को मजबूत करता है और टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। इसलिए हर रात 7-9 घंटे की गुणवत्तापूर्ण नींद का लक्ष्य रखें। अच्छी नींद लेने के लिए सोने से पहले कैफीन लेने और इलेक्ट्रॉनिक्स के इस्तेमाल से बचें और नींद की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक आरामदायक वातावरण बनाएं।

स्ट्रेस मैनेज करें

लंबे समय तक तनाव में रहने से सेहत पर बुरा असर पड़ने लगता है। इससे ब्रेन फंक्शन पर निगेटिव असर पड़ता है। ऐसे में हेल्दी ब्रेन के लिए मेडिटेशन, डीप ब्रीदिंग और माइंडफुलनेस जैसी एक्सरसाइज की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से अपनी की चीज करना, करीबियों के साथ समय बिताना और ब्रेक लेना भी तनाव को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

पानी पीते रहें

मस्तिष्क के कामकाज को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। यह हमारे पूरे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। डिहाइड्रेशन फोकस और कॉग्नेटिव फंक्शन को खराब कर सकता है। इसलिए अपने मस्तिष्क को एक्टिव रखने और सही तरीके से काम करने के लिए दिन भर खूब पानी पिएं।

शराब और स्मोकिंग से बचें

बहुत ज्यादा शराब पीने और स्मोकिंग करने से ब्रेन सेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है और यह कॉग्नेटिव फंक्शन को खराब कर सकता है। ऐसे में शराब का सेवन कम या बंद करने और स्मोकिंग से परहेज करने से ब्रेन हेल्थ को काफी फायदा हो सकता है।

रेगुलर चेकअप

रेगुलर चेकअप हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी कंडीशन का पता लगाने और मैनेज करने में मदद कर सकती है, जिससे ब्रेन हेल्थ प्रभावित हो सकता है। इन स्थितियों को मैनेज करने से कॉग्नेटिव फंक्शन पर उनके निगेटिव प्रभावों को रोका जा सकता है।

हेल्दी सप्लीमेंट्स लें

ब्रेन को एक्टिव और हेल्दी बनाने के लिए ऐसे सप्लीमेंट्स की मदद ले सकते हैं, जो ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप ओमेगा -3 फैटी एसिड, बी विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट जैसे सप्लीमेंट्स डॉक्टर की सलाह पर ले सकते हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com