Verification: एयरटेल ने आधार कार्ड वेरिफिकेशन की व्यवस्था शुरू की!

नई दिल्ली: टेलीकॉम कम्पनी एयरटेल ने ऑनलाइन आधार मोबाइल वेरिफिकेशन को लाइव कर दिया है। अब घर बैठे एयरटेल की वेबसाइट से मोबाइल नंबर को आधार नंबर से वेरिफाई कराया जा सकता है हालांकि यह सर्विस केवल वरिष्ठ नागरिकों, अप्रवासी भारतीय यानि एनआरआई और दिव्यांगों के लिए ही है। 
सबसे पहले बता दें कि यह सर्विस 70 साल से ज्यादा उम्र के नागरिकों के लिए है। इसके लिए ग्राहकों को https://www.airtel.in/verify-mobile-for-aadhaar-reverification या airtel.in पर जाना होगा और बताए गए स्टेप को फॉलो करना होगा।
वरिष्ठ नागरिकों, अप्रवासी भारतीय (NRI) और दिव्यांगों के लिए प्रकिया एक ही है। वरिष्ठ नागरिकों, अप्रवासी भारतीय (NRI) और दिव्यांग में से किसी कैटेगरी को सेलेक्ट करने के बाद आपसे मोबाइल नंबर पूछा जाएगाा। मोबाइल नंबर डालने के बाद फोन पर एक ओटीपी आएगा।
इसके बाद एक नया पेज खुलेगा और उसमें आपसे नाम, एड्रेस जैसे डिटेल्स मांगे जाएंगे। इसके बाद आपसे आई प्रूफ मांगा जाएगा। अब आपको आधार नंबर डालना होगा।
एयरटेल ने यह भी ऑप्शन दिया है कि वरिष्ठ नागरिकों, अप्रवासी भारतीय (NRI) और दिव्यांगों का आधार वेरिफिकेशन दूसरे व्यक्ति भी कर सकते हैं। इसके लिए भी उपरोक्त प्रोसेस पूरा करना होगा। वहीं एयरटेल के सभी यूजर्स 14546 पर कॉल करके या नजदीकी स्टोर पर जाकर आधार वेरिफाई करा सकते हैं। हालांकि वोडाफोन और आइडिया ने ऑनलाइन यह सुविधा अभी नहीं दी है।

You May Also Like

English News