शिकंजा: हीरा कारोबारी नीरव मोदी की 9 लग्जरी कारों को किया गया सीज!

मुम्बई: पंजाब नैशनल बैंक पीएनबी में 11,300 करोड़ रुपये के घोटाले के आरोपी अरबपति डायमंड कारोबारी नीरव मोदी पर शिकंजा कसता जा रहा है। उनकी कंपनियों के साथ ही गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी ने नीरव और उनकी कंपनियों की 9 महंगी आलीशान कारों को जब्त किया।


इन कारों में करीब 6 करोड़ रुपये की रोल्ज रॉयल घोस्ट भी शामिल है। इससे पहले मंगलवार को सीबीआई ने मुंबई स्थित अलीबाग में 27 एकड़ में बने नीरव मोदी के आलीशन फॉर्म हाउस को भी खंगाला था। नीरव मोदी की जिन लग्जूरिअस कारों को ईडी ने जब्त किया उनमें एक रोल्ज रॉयस घोस्ट, दो मर्सेडीज बेंज़ जीएल 350 सीडीआईएस, एक पोर्शे पनामेरा, 3 होंडा कारें, एक टोयोटा फॉच्र्यूनर और एक टोयोटा इनोवा शामिल हैं।

रोल्ज रॉयस कार की कीमत करीब 6 करोड़ रुपये बताई जा रही है। इसके अलावा ईडी ने नीरव मोदी के 7.80 करोड़ रुपये की कीमत वाले म्यूचुअल फंड और शेयर भी फ्रीज़ कर दिए हैं।

मेहुल चौकसी ग्रुप से जुड़े 86.72 करोड़ रुपये के शेयर व म्यूचुअल फंड भी ईडी ने फ्रीज़ किए हैं। बता दें कि देश के सबसे बड़े बैंक घोटाले मामले में सीबीआई तेजी से छापेमारी कर रही है। मंगलवार रात केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानि सीबीआई ने पीएनबी के एक और जनरल मैनेजर को गिरफ्तार कर लिया।

राजेश जिंदल 2009 से 2011 के बीच पीएनबी की मुंबई स्थित ब्रैडी हाउस ब्रांच के प्रमुख रहे हैं। बता दें कि हजारों करोड़ के घोटाले का केंद्र पीएनबी मुंबई की यही ब्रांच रही है। मंगलवार को भी सीबीआई ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी की कंपनियों के पांच लोगों की गिरफ्तारी की थी। सीबीआई ने 11,300 करोड़ रुपये के घोटाले की जांच के सिलसिले में मुख्य आरोपी नीरव मोदी की फाइव स्टार डायमंड कंपनी के चीफ फाइनैंशल ऑफिसर विपुल अंबानी को मंगलवार को गिरफ्तार किया था।

सीबीआई ने फायरस्टार की ऑथराइज्ड सिग्नेटरी कविता मनिकर,ए नक्षत्र और गीतांजलि ग्र्र्रुप के चीफ फाइनैंशल ऑफिसर कपिल खंडेलवार की भी गिरफ्तारी मंगलवार को हुई।

मंगलवार को गिरफ्तार होने वालों में फायरस्टार के एक सीनियर एग्जिक्युटिव अर्जुन पाटिल और गीतांजलि ग्रुप के नितेन शाही शामिल थे। सीबीआई के मुंबई ऑफिस में पांच एग्जिक्युटिव अधिकारियों को बुलाया गया और घंटो तक चली पूछताछ के बाद उन्हें कस्टडी में ले लिया गया।

You May Also Like

English News