अभी-अभी:डा. अम्बेडकर की मूर्ति को किया गया क्षतिग्रस्त, मौके पर पुलिस!

इलाहाबाद: पुलिस के लाखों दावों के बाद यूपी में स्मारकों पर हमले की घटना जारी है। अब यूपी के इलाहाबाद में अम्बेडकर की मूर्ति तोड़े जाने की बात सामने आयी है।

झूंसी के त्रिवेणीपुरम में अज्ञात लोगों ने अंबेडकर की मूर्ति का ऊपरी हिस्सा तोड़ दिया। क्षतिग्रस्त मूर्ति की तस्वीर सामने आई है जहां दिख रहा है कि धड़ से सिर को अलग कर दिया गया है। इसके अलावा उस चबूतरे को भी तोडऩे की कोशिश की गई है जिसपर अंबेडकर की मूर्ति खड़ी थी।

मूर्ति पर हमले की जानकारी पूरे इलाके में जंगल की आग की तरह फैल गई। मौके पर पुलिस भी पहुंच गई। घटना के बाद इलाके में तनाव है। उत्तर प्रदेश में इससे पहले भी अंबेडकर के स्मारक पर हमला किया गया था। आजमगढ़ में उनकी मूर्ति पर स्याही फेंकी गई थी।

मूर्तियों को क्षतिग्रस्त करने की घटना सबसे पहले त्रिपुरा में हुई थी। वहां चुनाव के नतीजों के ऐलान के 24 घंटों के भीतर ही लेनिन की मूर्ति को बुल्डोजर से गिरा दिया गया था।

इसके बाद तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश में कई नेताओं और राजनेताओं की मूर्तियों को निशाने पर लिया गया। इन राज्यों में महात्मा गांधी, बी आर अंबेडकर, श्यामा प्रसाद मुखर्जीए लेनिन और पेरियार की मूर्ति को गिराया गया।

You May Also Like

English News