12वीं बोर्ड: केमिस्ट्री के पेपर से पहले करें ये काम, आएंगे अच्छे नंबर

12वीं कक्षा बोर्ड में अगला पेपर केमिस्ट्री का है. जो 13 मार्च को होगा. इस सब्जेक्ट में ज्यादातर स्टूडेंट्स घबरा जाते हैं और टेंशन ले लेते हैं. अगर आप केमिस्ट्री में अच्छे नंबर लाना चाहते हैं, तो आपको प्लानिंग के साथ तैयारी करनी होगी.12वीं बोर्ड: केमिस्ट्री के पेपर से पहले करें ये काम, आएंगे अच्छे नंबर

जानिए कैसे करें केमिस्‍ट्री के पेपर तैयारी. अपनाएं ये टिप्‍स…

बनाएं फॉर्मूलों का एक चार्ट- अगर आप कैलकुलेशन में अच्‍छे हैं और आपको फॉर्मूले अच्‍छे से याद हो जाते हैं तो आप फिजिकल केमिस्‍ट्री में अच्‍छा स्‍कोर कर लेंगे. इसलिए महत्‍वपूर्ण फॉर्मूलों का एक चार्ट तैयार करें और उन सभी पर प्रश्‍नों की प्रैक्टिस करें. फॉर्मूलों का चार्ट अपनी स्टडी टेबल के सामने लगाएं.

ऐसे समझें थ्‍योरी पार्ट- केमिस्‍ट्री में जितना जरूरी फॉर्मूले याद करना है उतना ही जरूरी थ्‍योरी पार्ट को समझना है. परीक्षा से पहले थ्‍योरी पार्ट को भी अच्‍छे से रिवाइज करें. कुछ महत्‍वपूर्ण चैप्‍टर्स जैसे इलेक्‍ट्रो केमिस्‍ट्री, केमिकल काइनेटिक्‍स एंड सॉल्‍यूशंस पर ज्‍यादा ध्‍यान दें. इनके नोट्स तैयार करें. 

इनऑर्गेनिक केमिस्‍ट्री को समझें- केमिस्ट्री का पेपर दो खंडों में बंटा होता है. पहले खंड में फिजिकल और इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री से प्रश्न पूछे जाते हैं. ऑर्गेनिक केमिस्‍ट्री में आप ज्यादा नंबर हासिल कर सकते हैं.बस आप बेसिक कॉसेप्‍ट को समझ लें. साथ ही रीजनिंग प्रश्‍नों की भी प्रैक्टिस लगातार करते रहें.

न्यूमेरिकल्स सवाल पर दें खास ध्यान- केमेस्ट्री के पेपर में न्यूमेरिकल्स प्रश्न पूछे जाते हैं. पेपर में इनका सवाल 5 से 9 नंबर का आता है. जिसमें आप अच्छा स्कोर कर सकते हैं. न्यूमेरिकल्स प्रश्न के सवालों की प्रैक्टिस करने के लिए पिछले साल के प्रश्न पत्र हल करें.

You May Also Like

English News