ये 14 ऐप को तुरंत डिलीट करें, वरना बढ़ेगी मुसीबत

जैसे जैसे आॅनलाइन बाजार और डिजिटल की दुनिया बढ़ रही है, वैसे-वैसे साइबर अपराध और हैकर्स में भी इजाफा हो रहा है। लगातार खबरें आॅनलाइन फ्रॉड और डेटा लीक होने की। ऐसे में काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। खासतौर पर किसी भी प्रकार के अंजान लिंक को खोलने और ऐप को डाउनलोड करने में। हैकर्स सबसे ज्यादा जाल अपने लिंक भेजकर और ऐप को डाउनलोड करवा कर ही बिछा रहे हैं। पिछले दिनों गूगल प्ले स्टोर में भी ऐसे ही 14 ऐप खोजे गए हैं जो खतरनाक हैं और ये आपकी निजी जानकारी को लीक कर सकते हैं। इन्हें डिलीट करने को कहा गया है। क्या है ये ऐप। आइए जानते हैं।

एंड्रायड यूजर्स के लिए मुसीबत
गूगल प्ले स्टोर में मौजूदा समय में ढेरो ऐप मौजूद हैं। इन ऐप में गलत ऐप की पहचान थोड़ी मुश्किल होती है। एंड्रायड फोन इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को इसका सबसे ज्यादा लाभ मिलता है इसलिए खतरा भी उनके लिए ही सबसे ज्यादा है। ये एंड्रायड ऐप बाद में आपकी जानकारी लीक कर देते हैं। लेकिन बताया जा रहा है कि मैलवेयर से यह थोड़ा जुदा है जिसकी वजह से इसे ठीक किया जा सकता है। इसे कंफिगर गलत तरीके से किया गया है। लेकिन अगर इनको ठीक नहीं किया गयो तो मुसीबत खड़ी करेंगे।

14 ऐप हैं खतरनाक और यह है वजह
मीडिया में आई जानकारी के मुताबिक, प्ले स्टोर से जो ऐप डाउनलोड होने के बाद दिक्कत कर रहे हैं वह कुल 14 हैं। यह फायरबेस गलत कंफिगरेशन के चलते जानकारियां लीक कर रहे हैं। फायरबेस प्लेटफार्म गूगल की ओर से दिया गया है ताकि इससे ेऐप को डवलप करने वाला बिना दिक्कत के ऐप में और चीजों को जोड़ सके, लेकिन यही दिक्कत है। बताए जा रहे हैं कि ये ज्यादा मांग में थे और इन ऐप को 140 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया है अब तक। बताया जा रहा है कि प्ले स्टोर में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली  श्रेणियों में 1100 ऐप को जांचा गया। फायरबेस को ठीक से कंफिगर न करने पर पता चला कि डेटा लीक होने की पूरी संभावना है। इसमें इस्तेमाल करने वाले का नाम, ईमेल व अन्य चीजें लीक हो सकती हैं।

ऐप कौन से हैं
अभी तक जानकारी के अनुसार, यूनिवर्सल टीवी रिमोट कंट्रोल ऐप, फाइंड माई किड्स, चाइल्ड जीपीएस वाच ऐप और इसके साथ ही फोन ट्रैकर की तरह ही कई ऐप हैं तो कंफिगरेशन गलत होने से दिक्कत में आए हैं। साथ ही बताया गया है कि हाइब्रिड वारियर, ड्रैगन आफ द ओवरलोड और रिमोट फार रोकू ऐप भी ज्यादा सुरक्षित नहीं है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com