1951 के बाद से उत्तर-पश्चिम भारत का 50% से अधिक हिस्सा झेल रहा भीषण गर्मी की मार

पूरे भारत में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। तेज गर्मी के कारण लोग अस्पतालों में भी भर्ती हो रहे हैं। भारत के उत्तर पूर्व और उत्तर-पश्चिम में पड़ रही यह गर्मी भयानक है क्योंकि रात के समय तापमान असामान्य रूप से बहुत अधिक होता है। गुजरात और उत्तर प्रदेश के कई हिस्से 1951 के बाद से सबसे खराब गर्मी का सामना कर रहे हैं।

पूरे भारत में इस साल भीषण गर्मी देखने को मिल रही है। बढ़ते तापमान ने लोगों को परेशान कर दिया है। शाम के समय में भी दोपहर जैसी गर्मी होती है। उत्तर-पश्चिम भारत के कम से कम 50% हिस्सों जैसे दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में शायद अब तक की सबसे तेज गर्मी पड़ रही है।

भारत के उत्तर, पूर्व और उत्तर-पश्चिम में पड़ रही यह गर्मी भयानक है, क्योंकि रात के समय तापमान असामान्य रूप से बहुत अधिक होता है।

1951 के बाद से सबसे अधिक रहा तापमान

वैज्ञानिकों और डॉक्टरों का कहना है कि दिन और रात के समय में बढ़ते तापमान के कारण ऐसी परिस्थितियाँ पैदा हो गई हैं, जो शरीर पर अत्यधिक गर्मी का दबाव डालती हैं, खासकर उन लोगों के लिए जिनके पास एयर कंडीशनर या कूलर नहीं हैं। ठंडे पानी की उपलब्धता की कमी से यह और भी बढ़ जाता है। जैसे दिल्ली के कई इलाकों में लोगों को दिन-रात असामान्य रूप से गर्म पानी मिल रहा है।

डेटा से पता चलता है कि उत्तर-पश्चिमी भारत के आधे से ज्यादा हिस्से में पिछले 33 दिनों (16 मई से 17 जून के बीच की अवधि) में लगभग सभी दिनों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस (°C) या उससे ज्यादा रहा है। यह दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में 1951 के बाद से सबसे अधिक 40°+ तापमान है।

गुजरात का लगभग आधा हिस्सा (राज्य का लगभग 44%) और उत्तर प्रदेश का एक तिहाई से ज्यादा हिस्सा (राज्य के क्षेत्रफल का 34%) भी 1951 के बाद से सबसे खराब गर्मी का सामना कर रहा है।

एक चौथाई क्षेत्र में दर्ज हुई लंबे समय तक चलने वाली गर्मी

देश के लगभग एक चौथाई क्षेत्र (24%) में, इस साल सबसे लंबे समय तक चलने वाली गर्मी की अवधि दर्ज की गई है। यह 32% क्षेत्र में शीर्ष 10 में से एक है, और देश के 40% क्षेत्र में शीर्ष 20 में से एक है।

निश्चित रूप से, यह तब है जब देश के 37% क्षेत्र में या तो 16 मई से 17 जून की अवधि में कभी भी 40 डिग्री सेल्सियस तक तापमान नहीं पहुंचा है, या इस साल नहीं पहुंचा है।

अगर हम इस क्षेत्र को छोड़ दें, तो इस साल भारत के 25% से अधिक क्षेत्रों में अधिकतम दिनों में 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान का अनुभव किया गया है।

दिन के तापमान के कारण ठंडी नहीं हो पा रही रात

आईएमडी के महानिदेशक एम मोहपात्रा ने कहा, दिन का तापमान बहुत ज्यादा है। इसलिए स्वाभाविक रूप से रातें उतनी ठंडी नहीं हो पाती हैं। अगर अधिकतम तापमान 45-46 डिग्री सेल्सियस के बीच है, तो आप रात के तापमान के सामान्य रहने की उम्मीद नहीं कर सकते।

होली फैमिली अस्पताल के क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ और चिकित्सा निदेशक डॉ. सुमित रे ने कहा, हम गर्मी से संबंधित मामलों में बढ़ोतरी देख रहे हैं। पिछले महीने तापमान में गिरावट के बाद इनमें मामूली कमी आई थी, लेकिन अब फिर से इसमें वृद्धि हो गई है। हम मुख्य रूप से दो तरह के लोगों को अपने पास आते हुए देख रहे हैं – गर्मी से संबंधित स्थितियों वाले युवा लोग जो गर्मी में बाहर काम कर रहे थे और बुजुर्ग लोग जो गर्मी के प्रति अधिक संवेदनशील हैं।

अधिकतम तापमान के विश्लेषण से पता चलता है कि उत्तरी मैदानी इलाकों के अधिकांश हिस्सों में मौसम गर्म रहा, राजस्थान, हरियाणा, उत्तरी मध्य प्रदेश और दक्षिणी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर एक भी दिन ऐसा नहीं रहा जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे गया हो।

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 18 मई से 31 मई के बीच छह दिन हीटवेव देखी गई और इस महीने 17 जून तक ऐसे 14 दिन रहे। 28 मई को यहां 48.8 डिग्री सेल्सियस का अब तक का सबसे अधिक तापमान भी दर्ज किया गया।

आईएमडी के दैनिक हीटवेव डेटा के अनुसार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मार्च 2024 से 26 हीटवेव दिन दर्ज किए गए हैं, जबकि पूर्वी यूपी में 22 दर्ज किए गए हैं। दिल्ली और हरियाणा में भी 23 हीटवेव दिन दर्ज किए गए हैं, जिनमें से अधिकांश पिछले एक महीने में हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com