2018 में अपने खाने में जरूर शामिल करें ये सब्जियां, हमेशा रहेंगे हेल्दी

हमारे जीवन में सब्जियों का बहुत महत्व है. सब्जियां हमे फिट रखने में अहम भूमिका निभाती हैं. रोजाना अपने खाने में सब्जी शामिल करना तंदुरुस्त रहने के लिए बेहद जरूरी है. कई सब्जियां ऐसी होती हैं जिन्हें हम कच्चा यानी सलाद के तौर पर खा सकते हैं तो कई ऐसी होती हैं जिन्हें केवल पकाकर ही खाया जा सकता है. आइए हम आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में जो आपको 2018 में बिल्कुल हेल्दी रखेंगी.

गाजर 
गाजर में प्रचूर मात्रा में विटामिंस और मिंरल्स पाए जाते हैं. आप इसे सलाद के तौर पर या सब्जी बनाकर किसी भी तरीके से अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन A पाया जाता है जिसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इसे खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है.

पालक
पालक की ऐसी हरी सब्जी है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिंस पाए जाते हैं जो दिमाग की नसों की क्रिया को क्षीण नहीं होने देते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट याददाश्त तेज बनाए रखते हैं. पालक का सेवन चेहरे की सुंदरता में भी चारचांद लगाता है. इसके निरंतर सेवन से रंग में निखार दिखने लगता है. आप पालक से सूप, सब्जी, पराठे या सैंडविच कुछ भी बनाकर खा सकते हैं.

बीन्स 
बीन्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है. आप बीन्स में गाजर मिलाकर बहुत की स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जी बना सकते हैं. एक रिसर्च में भी यह बात सामने आई है कि महिलाएं जो अपने खाने में फाइबर की मात्रा ज्यादा रखती हैं उनका वजन जल्द कम होता है.

चुकंदर 
चुकंदर में भरपूर मात्रा में विटामिंस पाए जाते हैं. विटामिन A, B, B1, B2, B6 और C की कमी में चुकंदर खाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. चुकंदर खाने से शरीर को बहुत उर्जा मिलती है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भरपूर होते हैं. रोजाना इसे खाने में शामिल करना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है. वर्कआउट करने से होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए चुकंदर खाना बहुत फायदेमंद है.

ब्रोकोली 
ब्रोकोली में प्रचूर मात्रा में विटामिन K, C फॉलिक एसिड, पोटैशियम और फाइबर पाया जाता है. कैंसर से लड़ने में मददगार है ब्रोकोली. ब्रोकोली के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और स्किन में चमक बरकरार रहती है. खाने में ब्रोकोली शामिल करने से पाचन क्रिया भी सही बनी रहती है.

loading...

You May Also Like

English News