25 जनवरी से शुरू होंगी 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं,पढ़े पूरी खबर

परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों से इसकी निगरानी भी करानी होगी। इसकी जिम्मेदारी स्कूल के प्रधानाचार्य की होगी। साथ ही इसकी रिकॉर्डिंग डीवीआर में सुरक्षित रखनी होगी और उन्हें मांगे जाने पर परिषद के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को उपलब्ध भी करानी होगी। ज्यादा जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड बारहवीं कक्षाओं के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तिथियों का एलान हो चुका है। जारी सूचना के अनुसार, प्रायोगिक परीक्षाएं 25 जनवरी से शुरू होंगी और 9 फरवरी, 2024 तक एग्जाम कराए जाएंगे। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा दो चरणों में कंडक्ट कराई जाएगी। इसके मुताबिक, 25 जनवरी से 1 फरवरी और दूसरा चरण 2 फरवरी से 9 फरवरी तक चलेगा।

पहले चरण में सहारनपुर, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आजमगढ़, देवीपाटन और बस्ती में प्रायोगिक एग्जाम होंगे। वहीं, सेकेंड फेज में कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, बनारस, अलीगढ़, मेरठ और मुरादाबाद सहित अन्य मंडलों में कराया जाएगा।

परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों से इसकी निगरानी भी करानी होगी। इसकी जिम्मेदारी स्कूल के प्रधानाचार्य की होगी। साथ ही इसकी रिकॉर्डिंग डीवीआर में सुरक्षित रखनी होगी और उन्हें मांगे जाने पर परिषद के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को उपलब्ध भी करानी होगी।

बतो दें कि बोर्ड ने हाईस्कूल की प्रायोगिक परीक्षाओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि यह एग्जाम पिछले वर्षों की तरह ही स्कूल स्तर पर आंतरिक मूल्यांकन (प्रोजेक्ट कार्य) के आधार पर आयोजित किए जाएंगे। दसवीं के प्राइवेट स्टूडेंट्स अपने केंद्र के प्रधानाचार्य से संपर्क करके प्रैक्टिकल परीक्षाओं में शामिल होने के लिए संपर्क करें।

यूपी बोर्ड जल्द जारी करेगा डेटशीट 

यूपी बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथि घोषित होने के बाद से अब सभी परीक्षार्थियों की निगाहें डेटशीट पर टिक गई हैं। संभावना है कि अब जल्द ही बोर्ड की ओर से दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के लिए टाइमटेबल का एलान भी कर दिया जाएगा। हालांकि, अभी तारीख तो तय नहीं है लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही डेटशीट जारी कर दी जाएगी। कैंडिडेट्स पोर्टल पर ताजा अपडेट के लिए विजिट करते रहें।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com