ये हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत द्वीप, जहां सब कुछ है सपनों जैसा

कहते हैं यात्रा करना सबसे अच्छी स्ट्रेस रिलीफ थेरेपी है. तभी लोग अक्सर साल में दो बार छुट्टियां बिताने कहीं ऐसी जगह जाते हैं जहां शहर वाली शोर-शार नहीं बल्कि सुकूनभरी हवाएं मिलें. एक खूबसूरत द्वीप की यात्रा एक सपने जैसा होता है.

ये यात्रा न केवल एक अनोखा अनुभव देती हैं, बल्कि खूबसूरत यादें भी देती है. ये द्वीप पर्यावरण, समुद्री जीवन, संस्कृति और लोगों से मिलकर बने हैं. ये बेहद सुंदर है. यहां ऐसी कई चीजें हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. आइए जानें दुनिया के 5 सबसे सूबसूरत द्वीपों के बारे में.

मालदीव दुनिया के सबसे खूबसूरत द्वीपीय देशों में से एक है. हिंद सागर में स्थित ये एशिया का सबसे छोटा देश है. इसकी जनसंख्या और क्षेत्र कम है. यहां अधिकतर लोग वेकेशन के लिए आते हैं. यहां कई सारे रिसॉर्ट्स हैं. जहां आपको सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध हैं. कहते हैं यहां के पानी में रात को पैर रखने पर पानी के अंदर एक हीरे के समान चमक उत्पन्न होती है, जो देखने लायक है. यहां आप कई तरह की एडवेंचर एक्टिविटी कर सकते हैं जैसे स्कूबा डाइविंग, कयाकिंग, स्नोर्कलिंग और नाईट फिशिंग आदि.

बोरा-बोरा फ्रेंच पॉलिनेशिया में एक आइलैंड है. ये दुनिया की सबसे रोमांटिक जगहों में से एक है. यही कारण है कि इसे ‘रोमांटिक आइलैंड’ भी कहा जाता है. बोरा बोरा में सबसे सुंदर बीचों में से एक मैतिरा बीच है. बोरा बोरा में शानदार रिसॉर्ट्स हैं जो पर्यटकों को द्वीप पर आकर्षित करने का एक अलग कारण बनाते हैं.

पलावन, फिलीपींस – पलावन को पालावान और पालावन भी कहा जाता है. ये दक्षिणपूर्वी एशिया के फिलीपींस देश का एक द्वीप है. ये द्वीप बेहद खूबसूरत और शांत है. यहां की प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है. पयर्टकों के लिए यहां सारी व्‍यवस्‍थाएं हैं. यहां के बीचस पर दोस्तों के साथ घूमने का अलग ही मजा है.

बाली द्वीप इंडोनेशिया देश में है. ये खूबसूरत बीचों के लिए दुनियाभर में मशहूर है. इन बीच की सुन्दरता और शांत वातावरण पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. जहां ऐतिहासिक मंदिर, पारंपरिक संगीत और नृत्य सैलानियों को खूब लुभाता है. यहां उन ज्वालामुखी को भी देख सकते हैं जिनके बारे में आप खूब पढ़ा और सुना होगा. सेशेल्स ये दुनिया में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले द्वीप में से एक है. ये हिंद महासागर में स्थित 115 द्वीपों वाला एक द्वीपसमूह राष्ट्र है. ये ग्रेनाइट पत्थरों से बना हुआ है. ये खूबसूरत देश होने के साथ एक रोमांटिक द्वीप है.

कैपरी द्वीप, इटली – ये इटली के कैम्पानिया क्षेत्र में स्थित एक सुंदर द्वीप है. इस द्वीप को यात्रियों द्वारा एक प्रमुख पर्यटक स्थल के रूप में चुना जाता है. ये अद्भुत प्राकृतिक दृश्यों और ऐतिहासिक स्थलों के लिए खूब मशहूर है. द्वीप पर सबसे लोकप्रिय स्थान ब्लू ग्रोटो (ग्रोट्टा अज़ुर्रा) है. ये समुद्र के पानी से भरी एक गुफा है. इसके अंदर पानी का दर्पण चमकदार नीला दिखाई देता है.

By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com