35 प्रतिशत बढ़ी सोने के आभूषणों की खरीदारी, सीमा शुल्क कम होने से सराफा बाजारों में लौट रही रौनक…

आम बजट 2024-25 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से सोने पर बेसिक कस्टम ड्यूटी (बीसीडी) घटाने की घोषणा का बाजार में असर दिख रहा है। वित्त मंत्री की घोषणा के अगले ही दिन सराफा बाजारों में रौनक लौट आई है। निवेशकों के साथ शादी-ब्याह के लिए भी आभूषणों की खरीदारी शुरू हो गई है। बाजार से जुड़े लोग बताते हैं कि विगत चार दिनों में सोने व चांदी के गहनों की खरीद करीब 35 प्रतिशत बढ़ गई है।

शादियों के लिए सोना खरीद रहे लोग

भविष्य की शादियों के लिए अभी खरीदारी हो रही है। वित्त मंत्री ने सोने-चांदी के आयात पर सीमा शुल्क को 15 प्रतिशत से घटाकर छह प्रतिशत कर दिया है। इससे सोने-चांदी के मूल्य में भी कमी आई है। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलरी एसोसिएशन के सचिव सुरेन्द्र मेहता का कहना है कि सीमा शुल्क घटाने का फैसला सोने का गैरकानूनी कारोबार करने वालों के अलावा सभी के लिए अच्छा रहा है। सोने की महंगाई की वजह से सराफा बाजारों में ग्राहकों की संख्या घट गई थी। अब लोग फिर से बाजार में लौटेंगे। निवेश के लिए लिहाज से भी लोगों ने खरीदारी शुरू कर दी है।

वित्त मंत्रालय के अधिकारी बताते हैं सीमा शुल्क में कमी लाने का वास्तविक उद्देश्य तस्करी में कमी लाना था। खासतौर पर दुबई के रास्ते आने वाले सस्ते सोने का आयात खत्म होगा। भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीत कारोबार समझौता होने के कारण अभी तक वहां सोना-चांदी के आयात पर आठ प्रतिशत शुल्क लगता था। अब कहीं से भी सोना आयात करने पर छह प्रतिशत शुल्क लगेगा। मेहता इक्विटीज के वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटीज) के राहुल कालांत्री का कहना है कि भारत में सोने का मूल्य तीन सप्ताह और चांदी का मूल्य 11 सप्ताह के न्यूनतम स्तर पर है।

यह सिर्फ आम बजट के नए प्रविधान का ही नहीं, बल्कि अमेरिकी बाजार का भी असर है। अमेरिका में फेडरल बैंक की तरफ से संकेत है कि वह निकट भविष्य में रेट कम नहीं करेगा। इसके अलावा, चीन के केंद्रीय बैंक की तरफ से दरों में कटौती के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने व चांदी की भारी बिक्री हुई है। इसका कारण यह है कि चीन का केंद्रीय बैंक बाहर से सोने की खरीद कर रहा है।

ऑल बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के चेयरमैन योगेश सिंघल ने कहा ‘ जिन लोगों के घरों में आगामी दिनों में शादियां हैं, वह लोग तो आ ही रहे हैं। साथ ही सोने में निवेश करने वाले ग्राहकों की संख्या भी बढ़ी है। सामान्य दिनों के मुकाबले ग्राहकों की संख्या करीब 30 प्रतिशत बढ़ी है। सीमा शुल्क में कमी से बाजा को ऊर्जा मिली है। बजट के बाद से अब तक 10 ग्राम सोने के मूल्य में करीब पांच हजार रुपये की कमी आई है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com