दुनिया के इन 5 गेंदबाजों ने करियर में कभी नहीं डाली नो बाॅल

क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है पर फिर भी दुनिया में कई गेंदबाज ऐसे हुए हैं जिन्होंने अपने करियर में कभी भी नो बाॅल नहीं डाली है। जबकि नो बाॅल या वाइड गेंद तो किसी भी गेंदबाज से गलती से कई बार डल ही जाती है। तो चलिए आज जानते हैं ऐसे ही 5 खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने अपने करियर में कभी भी नो बाॅल नहीं डाली है।

1. डेनिस लिली

आस्ट्रेलिया के बेहतरीन गेंदबाजों में शुमार डेनिस लिली से उनके जमाने के बल्लेबाज डरा करते थे। दरअसल उनका स्वभाव और गेंदबाजी दोनों ही उग्र स्वभाव की होती थी। उनकी आक्रामक गेंदों से सभी बल्लेबाज बहुत परेशान रहते थे। बता दें कि उन्होंने अपने पूरे करियर में कुल 70 टेस्ट मैच खेले हैं और खास बात ये है कि उन्होंने कभी भी नो बाॅल नहीं डाली। वहीं उन्होंने टेस्ट मैचों में 23.92 की औसत से 355 विकेट चटकाए हैं। मालूम हो लिली ने पहला टेस्ट मैच 1971 में खेला था।

2. इमरान खान

पाकिस्तान के मौजूदा पीएम और पूर्व पाकिस्तानी आलराउंडर क्रिकेटर इमरान खान ने भी अपने पूरे करियर में कभी नो बॉल नहीं डाली है। इमरान खान के नेतृत्व में पाकिस्तानी टीम ने 1992 का विश्वकप खिताब अपने नाम किया था । उन्होंने अपने करियर में कुल 88 टेस्ट व 175 वनडे मैच खेले हैं। उन्होंने टेस्ट मैचों में 22.81 की औसत से 362 विकेट लिए थे। वहीं वनडे में उन्होंने 26.62 की औसत से 182 विकेट हासिल किए थे।

3. कपिल देव

1983 की विश्वकप विजेता टीम के कप्तान कपिल देव भी इस लिस्ट में शामिल हैं। उन्होंने साल 1978 से अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी और 1994 तक ये खेल खेला। उन्होंने अपने करियर में 131 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 434 विकेट झटके हैं। वहीं अपने करियर के 225 वनडे मैचों में उन्होंने 253 विकेट अपने नाम किए हैं। उन्होंने अपने पूरे करियर में कभी भी नो बॉल नहीं डाली।

4. इयान बाॅथम

इयान बाॅथम अपने समय के ऑलराउंडर में से एक थे और उन्होंने अपने करियर में कभी एक भी नो बॉल नहीं डाली है। बाॅथम ने इंग्लैंड की ओर से 202 टेस्ट मैच व 116 वनडे मैच खेले हैं। उन्होंने टेस्ट में 383 और वनडे में 145 विकेट चटकाए हैं। बता दें कि 27 बार उन्होंने हर एक पारी में 5 विकेट अपने नाम किए और चार पर 10 विकेट।

5. लांस गिब्स

वेस्टइंडीज के बेहतरीन गेंदबाज गिब्स अपने समय में एक सफल स्पिनर रहे पर उन्होंने अपने करियर में कभी नो बॉल नहीं फेंकी। उन्होंने पूरे करियर में 79 टेस्ट मैच और 3 वनडे मैच खेले हैं। हालांकि उन्होंने कभी भी नो बाॅल नहीं डाली थी। उन्होंने 80-90 के दशक में अपनी टीम का एक स्पिनर के तौर पर साथ दिया।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com