दुनिया में आज तक केवल 5 चाइनामैन बॉलर, एक भारतीय भी शामिल

वेस्टिंडीज के एक खिलाड़ी एलिस अचाॅन्ग ने साल 1930 में इंटरनैशनल क्रिकेट खेल में चाइनामैन बाॅलिंग की शुरुआत की थी। चाइनमैन बाॅलिंग में उंगलियों से ज्यादा कलाई का रोल होता है। दरअसल इस गेंदबाजी में बाॅलर अपने बाएं हाथ की उंगलियों की बजाय कलाई से गेंद को स्पिन कराता है। इस बाॅलिंग का नाम चाइनामैन बाॅलिंग कैसे पड़ा चलिए जानते हैं। साथ ही जानते हैं दुनिया के 5 चाइनामैन बाॅलर्स के बारे में भी।

इस टाइप की गेंदबाजी को चाइनामैन गेंदबाजी कहा जाता है पर खास बात ये है कि इसके नाम के पीछे भी एक इंट्रेस्टिंग कहानी है। साल 1933 में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में टेस्ट मैच हुआ था। इस मैच में बाएं हाथ के बाॅलर एलिस अचाॅन्ग ने वाॅल्टर राॅबिंस को आफ स्टंप के बाहर गेंद को टर्नन कराकर बोल्ड कर दिया था। ये गेंद उस वक्त पहली बार चर्चा में आई थी। जब बाॅल्डर झल्ला कर आउट होकर पवेलियन लौट रहे थे तब उन्होंने एलिस को बुरा भला कहा था उन्होंने उन्हें चाइनामैन भी कहा था। तब से इस तरह की गेंदबाजी को चाइनामैन बाॅलिंग के नाम से जाना जाने लगा।

कुलदीप यादव

भारतीय क्रिकेट टीम के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव दुनिया के काफी फेमस गेंदबाजा हैं। कुलदीप ने इंटरनैशनल लेवल पर अब तक कुल 6 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 24 विकेट चटकाए हैं। वहीं उन्होंने अब तक 60 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 104 विकेट लिए हैं। इसके अलावा आईपीएल में 40 मैच खेल कर कुलदीप ने अब तक कुल 39 विकेट चटका दिए हैं।

लक्षण संदाकन

श्रीलंकाई इंटरनैशनल टीम के जाने माने चाइनामैन गेंदबाज संदाकन ने 11 टेस्ट मैचों में अब तक 20 पारियां खेली हैं और इऩमें 37 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके साथ ही उन्होंने 24 वनडे मैचों की 23 पारियों में 20 विकेट चटकाए हैं। इसके साथ ही 17 टी 20 मैचों में 17 विकेट झटके हैं।

तबरेज शम्सी

दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर तबरेज शम्सी भी दुनिया के मशहूर चाइनामैन गेंदबाज हैं। बाएं हाथ के इस गेंदबाज ने अब तक कुल 22 वनडे मैच खेले हैं। इन मैचों में उन्होंने कुल 26 विकेट लिए हैं। इसके साथ ही टी 20 मैचों में वो कुल 17 विकेट झटक चुके हैं। आईपीएल में आज तक सिर्फ 4 मैच खेलने वाले शम्सी ने 3 विकेट लिए हैं। इसके अलावा 2 टेस्ट मैचों में उन्होंने कुल 6 विकेट भी लिए हैं।

पाॅल एडम्स

दक्षिण अफ्रीका के चाइनामैन गेंदबाज पाॅल एडम्स भी अपनी चाइनामैन गेंदबाजी के लिए दुनिया में मशहूर हैं। उन्होंने 45 टेस्ट मैचों में अब तक कुल 134 विकेट चटकाए हैं। इसके साथ ही 24 वनडे मैचों में उन्होंने 29 विकेट अपने नाम किए हैं। बता दें कि चाइनामैन गेंदबाजों की लिस्ट में सबसे अधिक मैच खेलने वाले गेंदबाज पाॅलल एडम्स ही हैं।

ब्रेड हाॅग

आस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर भी इस लिस्ट में शामिल हैं। हाॅग ने अपने करियर में 7 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने कुल 17 विकेट झटके हैं। इसके साथ ही उन्होंने 123 वनडे मैचों में 156 विकेट व 15 टी 20 मैचों में 7 विकेट चटकाए हैं।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com