इन 5 इलेक्ट्रानिक स्कूटरों के दाम गिरे, जानें कितनी हुई कीमत

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच उन लोगों के लिए राहत भरी खबर है जो इलेक्ट्रानिक वाहनों की ओर दिलचस्पी दिखाते हैं। अब आने वाले समय में इलेक्ट्रानिक वाहन ही आपको सड़कों पर दौड़ते नजर आएंगे। चार पहिया वाहनों में टेस्ला कंपनी की ओर से भारत में अपनी शुरुआत करने की खबरों और जगह-जगह चार्जिंग स्टेशन के लिए चल रहे काम की वजह से यह जल्द ही साकार होता दिख रहा है। वैसे अभी जो खबर आई है वह जल्द ही दो पहिया इलेक्ट्रिक स्कूटरों के सस्ते होने की है। क्या कारण है और कौन-कौन से वाहन हुए सस्ते आइए जानते हैं।

तो इसलिए गिरे दाम
केंद्र सरकार की ओर से फेम 2 यानी की फास्टर एडोप्शन एंड मैन्यूफैक्चरिंग आफ इलेक्ट्रिक व्हीकल इन इंडिया योजना के तहत बिजली से चलने वाले यानी विद्युत दो पहिया वाहन की सब्सिडी को सरकार ने बढ़ाने का फैसला लिया है। यानी की वाहनंों को बनाने पर सरकार छूट देगी तो जाहिर सी बात है कि बाजार में उतरने पर इसकी कीमत भी कम होगी। यह सब्सिडी प्रति वाहन 10 हजार रुपए प्रति केडब्लूएच से बढ़ाकर 15000 रुपए प्रति केडब्लूएच कर दिया गया है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक दो पहिया के लिए इंसेटिव को भी वाहन की लागत के 40 फीसद तक कर दिया गया है। यह पहले 20 फीसद था। इससे पांच कंपनियों के स्कूटर के दाम गिरे हैं।

टीवीएस आइक्यूब
सब्सिडी मिलने के बाद टीवीएस मोटर ने आइक्यूब स्कूल के दाम घटाए हैं। यह इलेक्ट्रिक वाहन है। कंपनी ने स्कूल की कीमतों में 11 हजार 250 रुपए की कटौती की गई है। आइक्यूब का आॅनरोड नया वर्जन दिल्ली में एक लाख 777 रुपए है और बंगलुरु में एक लाख 10 हजार 506 रुपए हैं। ये पहले एक लाख 12 हजार रुपए से अधिक थी और बंगलुरु में एक लाख 21 हजार रुपए  से अधिक थी।

अथर 450एक्स
यह बंगलुरु की विद्युत वाहन बनाने वाली कंपनी है जिसने अथर 450एक्स स्कूटर लांच किया था। कंपनी ने इसके भी दाम घटा दिए हैं। यह करीब 14 हजार 500 रुपए कम किए गए हैं। घटने के बाद नई कीमत एक लाख 44 हजार 500 रुपए है। दिल्ली में एक लाख 32 हजार 426 रुपए है। बंगलुरु में 450 प्लस की कीमत एक लाख 25 हजार रुपए और दिल्ली में एक लाख 33 हजार रुपए है।

ओकिनावा आटोटेक
विद्युत दो पहिया वाहन बनाने वाली कंपनी ओकिनावा आटोटेक ने भी अपने उत्पाद में कटौती की है। कंपनी ने ई-स्कूटरों की कीमत में सात हजार रुपए से लेकर 17 हजार रुपए तक घटाएं हैं। फेम 2 नीति के बाद कंपनी ने प्रेस प्लस इलेक्ट्रिक स्कूल की कीमत 99 हजार रुपए पर आ गई है जो पहले एक लाख 17 हजार रुपए थी। प्रेस प्रो की पहले 84 हजार रुपए में थी जो अब 76 हजार 848 रुपए हो गई है।

एम्पेअर

एम्पेअर कंपनी ने भी अपने दो स्कूटरों की कीमत में कटौती की है। सरकार की ओर से फेम2 नई नीति के बाद मैगनस और जील नाम के स्कूटर के दाम नौ हजार रुपए तक घट गए है। एम्पेअर जील की दिल्ली में नई एक्स शोरूम कीमत 59 हजार 990 रुपए हो गई है। मैगनस की नई कीमत 65 हजार 990 रुपए है। ये कीमतें 30 जून तक के लिए हैं और आने वाले दिनों में इसमें बदलाव हो सकता है। सिंगल चार्ज में मैगनस 84 किलोमीटर और जील 87 किलोमीटर तक चलती हैÞ, आसानी से।
GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com