53वें उटपाटा फुटबॉल कप की तैयारियां पूरी,30 हजार से अधिक दर्शक पहुंचेंगे!

क्लब के अध्यक्ष पिनकी रॉय कहते हैं, जैसा कि हमने सुना है पहले इसका मकसद था कि गांव और इसके आसपास के इलाकों के युवाओं को खेल के प्रति जागरुक करना था।

एक तरफ जहां पूरी दुनिया में क्रिकेट विश्वकप की खुमारी छाई हुई है और रविवार को कोलकाता में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच मैच होने जा रहा है। उसी समय कोलकाता से करीब 120 किलोमीटर दूर, पश्चिम मेदिनीपुर जिले के पिंगला थाने के एक छोटे से गांव मालीग्राम के उटपाटा में, 53वें उटपाटा मिनी फुटबॉल कप की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और शनिवार से इसकी शुरुआत होने जा रही है। शनिवार को डे-नाइट मैच होगा। इस कप की प्रसिद्धि इसी बात से लगाई जा सकती है कि इस छोटे से गांव में मैच को देखने इस बार 30 हजार से अधिक लोगों के पहुंचने की उम्मीद है।

फीफा के फॉर्मेट पर होगा आयोजन
उल्लेखनीय है कि 7-7 खिलाड़ियों के बीच खेले जाने वाले इस कप का आयोजन फीफा के फॉर्मेंट पर होता है। इसमें पूरे बंगाल से टीमें हिस्सा लेती हैं। इसका आयोजन नेताजी क्लब, उटपाटा करती है। क्लब के अध्यक्ष पिनकी रॉय कहते हैं, जैसा कि हमने सुना है पहले इसका मकसद था कि गांव और इसके आसपास के इलाकों के युवाओं को खेल के प्रति जागरुक करना था। आप तो जानते ही हैं, बंगाल यानी फुटबॉल और फुटबॉल का अर्थ है बंगाल। इसके साथ ही फुटबॉल को प्रोमोट करना, युवाओं को एक रास्ता दिखाना है। युवाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए हम अपने बुजुर्गों की यादों को संजोना चाहते हैं। उन्होंने जो एक अच्छे पहल की शुरुआत की थी, उसे जिंदा रखना चाहते हैं।

30 हजार दर्शकों के आने की उम्मीद
युवाओं के लिए मार्गदर्शक अनिमेष सामंत कहते हैं, भले ही हमारा गांव छोटा है लेकिन जो जज्बा और जिद हमारे युवाओं में है, वह देखने लायक है। 53 वर्षों से यहा अविरत खेल का आयोजन किया जा रहा है। इससे ही समझा जा सकता है कि युवाओं में फुटबॉल को लेकर कितना क्रेज है। इस बार दर्शकों के रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद है। पिछले बार करीब 20 हजार दर्शक आए थे। इस बार 30 हजार दर्शकों से अधिक के आने की उम्मीद है। जगह देखिए, कितना छोटा है लेकिन दर्शक पूरी रात यहां डटे रहते हैं।

विजेता को मिलेंगे एक लाख व अन्य पुरस्कार
खेल के फॉर्मेट पर क्लब के महासचिव अश्विनी रॉय कहते हैं, इस बार 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। 15-15 मिटन का खेल होगा। यह दिन रात का मैच है। पूरी रात मैच होगा, और अंत में विजयी टीमों को पुरस्कृत किया जाएगा। प्रथम टीम को 1 लाख रुपए का नकद पुरस्कार और अन्य पुरस्कार दिए जाएंगे। हर खेल में मैन ऑफ द मैच दिया जाएगा। इसके अलावा भी बहुत से पुरस्कार हैं। राय बताते हैं कि यह खेल फीफा के नियमानुसार खेले जाते हैं। इसमें कोलकाता, हावड़ा, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, सागर दिघी, नंदी ग्राम और हल्दिया सहित प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से आती हैं।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com