Exclusive: एक महिला को फेसबुक पर दोस्ती पड़ी महंगी, गवाने पड़े 49 हजार रुपये

लखनऊ: हमेशा कहा जाता है कि फेसबुक पर दोस्ती करने से पहले सौ बार सोच लेना चाहिए। बावजूद इसके कभी-कभी लोग बिना सोचे-समझे अजनबी से दोस्ती कर मुसीबत में पड़ जाता है। ऐसा ही एक मुसीबत का सामना करना पड़ा हसनगंज इलाके की रहने वाली एक महिला को । फेसबुक पर लंदन की रहने वाली एक महिला ने पीडि़ता से दोस्ती की और फिर गिफ्ट भेजने के नाम पर 49500 रुपये ठग लिये। जालसाज महिला से 98 हजार रुपये की और मांग रहे थे, पर महिला ने जब पति को बताया तो पति ने ऐसा करने से मना कर दिया। अब इस मामले में ठगी का शिकार हुई महिला ने हसनगंज कोतवाली में एफआईआर दर्ज करायी है।


हसनगंज के त्रिवेणीनगर फेज-॥ में सपना कुशवाहा अपने परिवार के साथ रहती है। उनका कहना है कि कुछ समय पहले उनकी फेसबुक पर ऐबी एलेक्स नैन्सी नाम की एक महिला से दोस्ती हुई। महिला ने खुद को लंदन का रहने वाला बताया। इसके बाद दोनों के बीच फेसबुक पर बातचीत होने लगी। यहां तक कि दोनों ने अपने परिवार की फोटो भी एक दूसरे से शेयर की।

सपना का कहना है कि इसके बाद एलेक्स नैन्सी ने सपना को बताया कि वह उसके लिए कुछ गिफ्ट लंदन से भेज रही। सपना ने इस बात के लिए मना किया तो नैन्सी ने सपना को अपनी दोस्ती की बात कहते हुए गिफ्ट भेजने के लिए कहा। इसके बाद नैन्सी ने सपना को वाट्सअप नम्बर पर गिफ्ट संबंधी रसीद भेजी। नैन्सी ने बताया कि 25 जुलाई को गिफ्ट की डिलेवरी हो जायेगी। नैन्सी ने बताया कि गिफ्ट में 30 हजार पाउंट का एक डीडी भी मौजूद है। इसके बाद 25 जुलाई को सपना के पास एक फोन आया। फोन एक महिला ने किया था और उसने खुद को नोएडा स्थित कस्टम विभाग का अधिकारी बताया।

फोनकर्ता ने सपना को बताया कि उसका विदेश से गिफ्ट आया है और इसके लिए उसको 49500 रुपये कस्टम फीस जमा करनी होगी। इसके बाद ही उसको गिरफ्ट मिल सकेगा। इसके बाद फोनकर्ता ने सपना को एक बैंक एकाउंट दिया और उसमें रुपये जमा करने के लिए कहा। ठगी की बात से अनजान सपना ने बिना कुछ सोचे-समझे ही खाते में 49500 रुपये जमा कर दिये। इसके बाद 27 जुलाई को फिर से सपना के पास फोन आया और बताया गया कि उनका पार्सल 40 लाख रुपये का है, ऐसे में उनको 98 हजार रुपये और जमा करने होंगे। इतनी बड़ी रकम की मांग होने पर सपना ने अपने पति को इस बारे में बताया। सपना के पति ने जब छानबीन की तो सब कुछ फर्जी निकला। अपने साथ हुई ठगी के मामले में

loading...

You May Also Like

English News